उत्तराखंड: बदमाशों को उनकी औकात याद दिलाने के लिए पुलिस ने रखा मात्र ₹5 का इनाम, जानिए पूरा मामला…

बदमाशों को उनकी औकात याद दिलाने के लिए पुलिस ने रखा मात्र ₹5 का इनाम, जानिए पूरा मामला…

उत्तराखंड पुलिस ने हाल ही में उधम सिंह नगर जिले में हुई गोलीबारी से जुड़े तीन फरार अपराधियों की सूचना देने पर ₹5 का इनाम घोषित किया है। इस कदम का उद्देश्य यह दर्शाना है कि अपराधियों के प्रति जनता और कानून का रवैया क्या है।

पुलिस के अनुसार, इन तीनों आरोपियों की पहचान उत्तर प्रदेश के रामपुर के साहब सिंह, रुद्रपुर के जसवीर सिंह, और दिनेशपुर के मनमोहन सिंह के रूप में हुई है। ये तीनों 12 अक्टूबर को जाफरपुर गांव में प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद से फरार हैं, जहां गोलीबारी की घटना घटी थी।

मामले की जानकारी उधम सिंह नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मणिकांत मिश्रा ने कहा, "इनाम की यह राशि इन अपराधियों की प्रतिष्ठा को दर्शाती है। उन्हें लगता होगा कि वे डर पैदा कर सकते हैं, लेकिन उनकी कीमत मात्र ₹5 है। हम इन अपराधियों के पोस्टर पूरे जिले में वितरित करेंगे ताकि जनता सतर्क रहे और उनकी जानकारी दे सके।"

मिश्रा ने यह भी बताया कि पुलिस जिले के सभी फरार अपराधियों की सूची तैयार कर रही है, और उनमें से प्रत्येक के लिए इसी तरह के छोटे-छोटे इनाम घोषित किए जाएंगे।

स्थानीय निवासी भी इस पहल का समर्थन कर रहे हैं। दिनेशपुर के दुकानदार मुकेश शर्मा ने कहा, "यह पहल एक शक्तिशाली संदेश देगी कि पुलिस अब इन अपराधियों को बड़ा खतरा नहीं मानती, जिससे लोगों का भय कम होगा।"

रुद्रपुर के व्यापारी संघ के अध्यक्ष संजय जुनेजा ने कहा, "इन अपराधियों को छोटे-मोटे अपराधियों की श्रेणी में रखकर पुलिस ने इनके प्रति लोगों के डर को कम कर दिया है।"

पुलिस आमतौर पर अपराधों की गंभीरता के आधार पर हज़ारों या लाखों रुपए के इनाम की घोषणा करती है। उदाहरण के लिए, 2018 में, दिल्ली पुलिस ने शहर के सबसे वांछित अपराधियों को पकड़ने या लापता और अपहृत लोगों का पता लगाने में मदद करने वालों के लिए ₹3.6 करोड़ के इनाम की घोषणा की थी, जो नागरिकों को अपराध से लड़ने में सहायता करने के लिए एक प्रोत्साहन था।

इस तरह के इनाम और पुरस्कार उन नागरिकों को दिए जाते हैं जो पुलिस को अपराधियों को पकड़ने या गुमशुदा लोगों का पता लगाने में मदद करते हैं।

Tags

Next Story