Heat Strok: उफ्फ! गर्मी ने बढ़ा दिया है लू का पारा, जानें लू से बचने के ये उपाय

Heat Strok: उफ्फ! गर्मी ने बढ़ा दिया है लू का पारा, जानें लू से बचने के ये उपाय
आज हम आपको गर्मियों में लू से बचने के लिए कुछ खास उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बेहद कारगर होगें।

Heat Stroke: मई के महीने में तेज गर्मी का असर पड़ने लगा है जिससे लू यानी हीट वेव का खतरा भी बढ़ जाता है हीटवेव यानि गर्म हवाओं का असर होने से लोगों को चक्कर खाकर गिरने और बेहोश होने की समस्या आती है। इस मौसम में हर जरूरत न होने पर घर से नहीं निकलने की सलाह दी जाती है लेकिन मई के महीने में नौतपा लगने से गर्मी तेज पड़ने लगती है। इसलिए आज हम आपको गर्मियों में लू से बचने के लिए कुछ खास उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बेहद कारगर होगें।

लू से हेल्थ पर ऐसे पड़ता है असर

तेज गर्मी का तापमान बढ़ने से कई का स्वास्थ्य समस्या खड़ी हो जाती है। इसका कारण धूप में ज्यादा देर रहना, सही मात्रा में पानी न होना और बीपी लो होना जैसे कारण होते है। इसके अलावा ही तेज गर्मी में चक्कर आना, धुंधला दिखना, कमजोरी महसूस होना. बेहोशी जैसी लगना आदि हेल्थ प्रॉब्लम्स नजर आती है।

जानें गर्मियों में लू से बचने के उपाय

गर्मियों में प्रचंड तापमान से बचने के लिए हमें कई कारगर उपाय अपनाना चाहिए तो चलिए जानते हैं...

1- भरपूर मात्रा में पिएं पानी

गर्मियों में पानी अधिक मात्रा में पिएं नहीं तो शरीर में पानी की कमी होने के कारण, चक्कर आना और कमजोरी महसस होना जैसी समस्या आती है। इसके लिए आप खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी, नारियल पानी, वॉटर रिच फूड्स और जूस को डाइट में जरूर शामिल करें।

2- चाय-कॉफी पिएं कम

गर्मियों में अभी चाय और कॉफी के शॉपिंग इन्हें पीना नहीं बोलते हैं लेकिन कम पीना चाहिए क्योंकि ये यूरिन का प्रोडक्शन बढ़ाकर, आपको डिहाइड्रेट कर सकती हैं। चाय-कॉफी पीने से एक घंटा पहले पानी जरूर पिएं।

3- कवर करके घर से निकले

गर्मियों में घर से बाहर निकलते वक्त अपने सिर और चेहरे को अच्छे से कवर करें। यहां दोपहर 12-3 बजे के बीच बाहर कम से कम निकलने की कोशिश करें।

4- नींबू नमक पानी का करें सेवन

गर्मियों में आप नींबू और नमक वाला पानी पीना नहीं भूले यह लो बीपी से बचाने में मदद करता है।छाछ पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इस मौसम में स्ट्रॉबेरी, संतरे, खीरे, ककड़ी का सेवन करें।

5- हल्का खाना खाएं

गर्मियों में इसके साथ ही हल्का खाना खाए जिसे पचाना शरीर के लिए आसान हो। इसके अलावा बिना कुछ खाए-पिए घर से बाहर बिल्कुल न निकलें ,यह अच्छा नहीं होता हैं।

Tags

Next Story