One Nation one Election: विधानसभा-लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की बड़ी तैयारी, पेश हो सकते हैं ये तीन विधेयक

विधानसभा-लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की बड़ी तैयारी, पेश हो सकते हैं ये तीन विधेयक
वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है जहां इसे लेकर तीन विधायक संसद में पेश हो सकते हैं इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हुई है।

One Nation one Election: देश के राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है तो वहीं पर लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चाएं तेज हैं। इस बीच ही वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है जहां इसे लेकर तीन विधेयक संसद में पेश हो सकते हैं इसे लेकर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है।

जानिए क्या होगा इन तीन विधेयकों में

बताते चलें कि केंद्र सरकार द्वारा वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर बड़ी तैयारी की जाने वाली है। इन तीन विधेयकों में दो संविधान संशोधन बिल होंगे। जिसके अनुसार, संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में ये विधेयक पेश हो सकते हैं, जिसमें कम से कम 50 प्रतिशत राज्यों के समर्थन की आवश्यकता होगी तो वहीं पर सरकार कुल 18 बदलाव करने की तैयारी इस अधिनियम के अधीन करने वाली है।

लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने की हुई थी बात

बता दें कि, वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर इससे पहले केंद्र सरकार ने रामनाथ कोविंद कमिटी की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया था जिसमें कमिटी की रिपोर्ट में दो चरणों में चुनाव की सिफारिश की है। इसके पहले चरण में जहां लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होने थे तो वही दूसरे चरण में स्थानीय चुनाव कराई जाने की तैयारी है।

जानें क्या है लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव कराने का प्रस्ताव

आपको बताते चलें कि, प्रस्तावित विधेयक में ‘नियत तिथि’ से संबंधित उप-खंड (1) को जोड़ा जाएगा और इसमें अनुच्छेद 82ए में संशोधन का प्रावधान है. इसके साथ ही इस विधेयक में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के कार्यकाल की समाप्ति का भी प्रावधान है. इसमें अनुच्छेद 82ए में उप-खंड (2) में संशोधन का प्रावधान होगा।

Tags

Next Story