DengiAll Vaccine: डेंगू को हराने आई पहली स्वदेशी वैक्सीन,तीसरे चरण में पहुंचा ट्रायल, जानिए इसके बारे में

डेंगू को हराने आई पहली स्वदेशी वैक्सीन,तीसरे चरण में पहुंचा ट्रायल, जानिए इसके बारे में
डेंगू की पहले वैक्सीन का आविष्कार भारत ने कर लिया है इसके साथी यह वैक्सीन अपने तीसरे चरण में पहुंच गई है।

DengiAll Vaccine: मानसून के सीजन में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है इसके मामले सामने आ रहे हैं इसके लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क रवैया अपना रहा है लेकिन इसके बाद भी डेंगू के मामलों का आंकड़ा बढ़ा है। हाल ही में बड़ी खुशखबरी इस बीमारी से जुड़ी सामने आई है जहां पर डेंगू की पहले वैक्सीन का आविष्कार भारत ने कर लिया है इसके साथी यह वैक्सीन अपने तीसरे चरण में पहुंच गई है।

जानिए क्या है डेंगू की नई वैक्सीन का नाम

आपको बताते हैं चलें कि, सबसे गंभीर बीमारियों में से एक डेंगू की इस नई स्वदेशी वैक्सीन का नाम DengiAll है। इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि, आईसीएमआर और Panacea Biotec ने भारत में डेंगू की वैक्सीन विकसित करने के लिए तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल शुरू कर दिया है. भारत की स्वदेशी टेट्रावैलेंट डेंगू वैक्सीन, DengiAll, Panacea Biotec द्वारा बनाई गई और इसका ट्रायल पंडित भगवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, रोहतक में किया गया।

जानिए कब हुए थे दो ट्रायल

आपको बताते चलें कि, भारत में पहले गंभीर बीमारी डेंगू खिलाफ लड़ने के लिए फिलहाल अभी भारत में कोई एंटीवायरल वैक्सीन नहीं है इसे देखते हुए भारतीय वैक्सीन DengiAll के फॉर्मूलेशन के पहले और दूसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल 2018-19 में पूरा हुआ था, जिसके अच्छे परिणाम मिले थे। इसके बाद अब तीसरा ट्रायल हाल ही में पूरा हुआ है जिसके जिसके परिणाम अच्छे आने के बाद वैक्सीन मरीजों के लिए इस्तेमाल की जाएगी।

बता दें कि अब तक, भारत डेंगू से पीड़ित टॉप 30 देशों में से एक है. भारत में, लगभग 75-80 प्रतिशत इंफेक्शन एसिमपटोमैटिक (यह एक ऐसी कंडीशन होती है।

Tags

Next Story