Union Budget 2024: बजट में सरकार का इन 9 क्षेत्रों पर रहा अधिक फोकस, पढ़िए बजट की 9 बड़ी घोषणाएं

Union Budget 2024: बजट में सरकार का इन 9 क्षेत्रों पर रहा अधिक फोकस, पढ़िए बजट की 9 बड़ी घोषणाएं
Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद के पटल केंद्रीय बजट 2024-25 पेश कर दिया है। इसके साथ ही इस बजट में सरकार का 9 क्षेत्रों पर अधिक फोकस किया है।

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद के पटल केंद्रीय बजट 2024-25 पेश कर दिया है। इसके साथ ही इस बजट में सरकार का 9 क्षेत्रों पर अधिक फोकस किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में चार जातियों गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाताओं अधिक जोर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मौजूदा बजट को खास प्राथमिकताओं के लिए याद रखा जाएगा। वित्त मंत्री अर्थव्यवस्था का व्यौरा देते हुए कहा कि भारत लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। हमें उम्मीद है कि आने वाले वक्त में भारत की आर्थिक वृद्धि और बेहतर रहेगी।

इन 9 क्षेत्रों पर सरकार का फोकस

  • शहरी विकास
  • सामाजिक न्याय और समावेशी मानव संसाधन विकास
  • रोजगार और कौशल
  • विनिर्माण और सेवाएं
  • ऊर्जा सुरक्षा
  • बुनियादी ढाँचा
  • नवाचार, अनुसंधान और विकास
  • अगली पीढ़ी के सुधार
  • कृषि में उत्पादकता और लचीलापन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण के दौरान कृषि और किसानों का जिक्र करते हुए कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और कृषि के क्षेत्र में समावेशी विकास हुआ है। आने वाले दो वर्षों के भीतर करीब 1 करोड़ से अधिक किसान प्राकृतिक खेती की तरफ़ रूख करेंगे। बजट के माध्यम से निर्मला सीतारमण ने कहा कि आने वाले दो वर्षों में बड़े पैमाने पर सब्जी उत्पादन संकुल को बढ़ावा दिया जाएगा। सरकार 33 कृषि एवं बागवानी फसलों के लिए 110 नए उच्च उपज वाले, जलवायु अनुकूल बीज जारी करेगी। सीतारमण ने कहा कि फरवरी में अंतरिम बजट में घोषित विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन अब भी जारी है।

सरकार की कोशिश किसानों की बढ़े आय

किसानों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की मुद्रास्फीति 3.1 फीसदी है। देश में मंहगाई नियंत्रण में है,प्रयाप्त मात्रा में लोगों तक खानें पीने की चीजें पहुंच रही हैं। इसके साथ वित्त मंत्री अंतरिम बजट को याद दिलाते हुए कहा कि गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता - हम इन चार जातियों पर फोकस करना चाहते हैं। एक महीने पहले हमने लगभग सभी मेजर फसलों पर बढ़ी हुई (MSP) की घोषणा की है। 81 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना चल रही है।

कैंसर की 3 दवाइयों से कस्टम ड्यूटी हटी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैंसर की दवाइयों पर कस्टम ड्यूटी को लेकर बड़े ऐलान किए हैं। उन्होंने कहा कि इस यूनियन बजट 2024 में हम कस्टम ड्यूटी को कम करने वाले हैं जिससे कि कैंसर की दवाएं सस्ती हो जाएंगी, वित्त मंत्री ने आगे कहा कि मेडिसिन और मेडिकल कैंसर पेशेंट को राहत देने के लिए 3 मेडिसिन पर पूरी तरह कस्टम ड्यूटी हटाई गई, एक्सरे ट्यूब पर भी ड्यूटी घटाई गई है, इससे कैंसर पीड़ित और उनके परिजनों पर बर्डन कम होगा।

Tags

Next Story