यूनियन कार्बाइड का जहरीला कचरा पीथमपुर में जलेगा, निपटान के लिए 126 करोड़ का फंड ट्रांसफर

यूनियन कार्बाइड का जहरीला कचरा पीथमपुर में जलेगा, निपटान के लिए 126 करोड़ का फंड ट्रांसफर

यूनियन कार्बाइड का जहरीला कचरा पीथमपुर में जलेगा

यूनियन कार्बाइड में रखे 337 मीट्रिक टन जहरीले कचरे को पीथमपुर में जलाया जाएगा।

भोपाल, मध्यप्रदेश। यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री (Union Carbide Factory) में रखे जहरीले कचरे को पीथमपुर (Pithampur) में जलाया जाएगा। इसके लिए वन और पर्यावरण मंत्रालय द्वारा 126 करोड़ रुपए का फंड ट्रांसफर कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार 337 मीट्रिक टन जहरीले कचरे को पीथमपुर में जलाया जाएगा। इसके लिए सालों पहले ट्रायल किया गया था। इसकी पूरी तैयारी भोपाल (Bhopal) त्रासदी और पुनर्वास विभाग और पीथमपुर वेस्ट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (Pithampur Waste Management Private Limited) द्वारा कर ली गई है।

अधिकारियों को जानकारी दी गई है कि, यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में रखे जहरीले कचरे को जलाने का ट्रायल सालों पहले कर लिया गया था। इसकी रिपोर्ट केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय को भेजी गई थी। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने रिपोर्ट के आधार पर यूनियन कार्बाइड के जहरीले कचरे के निपटारे के आदेश दे दिये थे। इस कचरे के ट्रांसपोर्टेशन और पैकेजिंग के लिए विशेष मानकों का पालन करना होगा। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इसकी भी तैयारी की जा रही है।

पीथमपुर के वातावरण पर क्या होगा असर :

यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में रखे जहरीले कचरे को पीथमपुर में जलाने की तैयारी है। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए हैं। इधर कई पर्यावरणविद जहरीले कचरे को पीथमपुर में जलाए जाने को लेकर चिंतित हैं। हालांकि, पीथमपुर में जहरीले कचरे को जलाए जाने के बाद वातावरण पर क्या असर होगा इस बात की निगरानी सेन्ट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा की जाएगी।

Tags

Next Story