JP Nadda WHO President: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को WHO में मिली ये जिम्मेदारी, बताया जल्द TB मुक्त होगा भारत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को WHO में मिली ये जिम्मेदारी, बताया जल्द TB मुक्त होगा भारत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र का अध्यक्ष बनाया गया है।

Minister JP Nadda: दिल्ली में आज डब्ल्यूएचओ (WHO) के दक्षिण पूर्व एशिया के 77वें वार्षिक सत्र का आयोजन हुआ,जिसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र का अध्यक्ष बनाया गया है। इसके साथ ही आयोजन के दौरान व्यापक स्तर पर फैली बीमारी टीबी को भारत से मुक्त करने की बात कही गई कहा कि इसके लिए भारत बड़ी तैयारी कर रहा है।

मंत्री नड्डा ने कही बात

इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने आयोजन के दौरान संबोधन में अपनी बात रखी है। इसमें कहा कि, भारत की स्वास्थ्य प्रणाली सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार सामाजिक समग्रता के दृष्टिकोण को अपनाती है, जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं और आवश्यक सेवाओं को मजबूत करने पर जोर दिया गया है। साथ ही कहा कि, भारत की स्वास्थ्य प्रणाली सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार सामाजिक समग्रता के दृष्टिकोण को अपनाती है।

इस योजना में बढ़ाई तारीख

भारतीय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंत्री ने निक्षय पोषण योजना को लेकर बड़ी घोषणा की है। बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उपचार की अवधि के दौरान सभी टीबी रोगियों के लिए निक्षय पोषण योजना के तहत मासिक पोषण सहायता मौजूदा 500 से बढ़ाकर 1000 प्रतिमाह कर दी है। अब तक केंद्र सरकार की निक्षय पोषण योजना के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के जरिए से 1.13 करोड़ लाभार्थियों को 3,202 करोड़ रुपए वितरित किए जा चुके हैं।

Tags

Next Story