कोरोना के कारण इस साल उड़ान नहीं भरेगा मानवरहित गगनयान

कोरोना के कारण इस साल उड़ान नहीं भरेगा मानवरहित गगनयान

दिल्ली। मानवरहित उड़ान भरने को तैयार भारत की महत्वाकांक्षी गगनयान परियोजना को रद्द कर दिया गया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार अब यह 2021 में उड़ान भरेगा, क्योंकि इसरो ने कोविड -19 के कारण अपनी योजनाओं को फिर से जारी किया है। मिशन को मूल रूप से इस वर्ष के अंत में निर्धारित किया गया था। इसरो के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा: "हमें दी जा रही योजनाओं के अनुसार, गगनयान मानव रहित उड़ान इस साल के कार्यक्रम में नहीं है।

वैज्ञानिक ने कहा कि मानव रहित उड़ान को संभवत: अगले साल तक बढ़ा देने से, 2022 तक मनुष्यों को अंतरिक्ष में भेजने की परिकल्पना प्रभावित होगी। इसरो के अध्यक्ष के. सिवन ने टीओआई को बताया, 'वर्तमान परिस्थितियों के साथ, इस वर्ष मानव रहित उड़ान संभव नहीं हो सकती है। हम लगभग पांच से छह मिशनों की योजना बना रहे हैं, जिसमें GiSAT-1 भी शामिल है जिसका प्रक्षेपण इस साल की शुरुआत में स्थगित कर दिया गया था। इन मिशनों का विवरण बाद में सार्वजनिक किया जाएगा।'

इसरो के अध्यक्ष के सिवन ने टीओआई को बताया, "वर्तमान परिस्थितियों के साथ, इस वर्ष मानव रहित उड़ान संभव नहीं हो सकती है। हम लगभग पांच से छह मिशनों की योजना बना रहे हैं, जिसमें GiSAT-1 भी शामिल है जिसका प्रक्षेपण इस साल की शुरुआत में स्थगित कर दिया गया था। इन मिशनों का विवरण बाद में सार्वजनिक किया जाएगा। " गगनयान के लिए इसरो की तैयार योजनाओं के अनुसार, मानव उड़ान से पहले दो मानव रहित उड़ाने कराई जानी है जो मनुष्यों को जहाज पर भेजने से पहले सभी प्रणालियों का परीक्षण करेगी। अब, पहली मानवरहित उड़ान के स्थगित होने का मतलब होगा कि इसरो को अगले साल दो मानवरहित मिशन शुरू करने होंगे।

Tags

Next Story