UP Breaking News : कांवड़ यात्रियों के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, दुकानों पर लगानी होगी 'नेमप्लेट'

UP Breaking News : कांवड़ यात्रियों के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, दुकानों पर लगानी होगी नेमप्लेट

UP Breaking News : कांवड़ यात्रियों के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, दुकानों पर लगानी होगी 'नेमप्लेट'

UP News : कांवड़ यात्रियों की आस्था की पवित्रता बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया गया है।

UP News : उत्तरप्रदेश। इन दिनों उत्तरप्रदेश में कांवड़ यात्रा को लेकर माहौल गरमाया हुआ है। हाल ही में मुजफ्फरनगर प्रशासन ने एक आदेश पारित किया था जिसके अनुसार कांवड़ यात्रा के रूट पर पढ़ने वाले सभी दुकानों और होटलों के लिए नेमप्लेट लगाना और दुकानदारों का नाम बताना जरूरी था। जब ये व्यवस्था पूरे उत्तरप्रदेश में लागू होने जा रही है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है।

आदेश में कहा गया है कि, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रियों के लिए बड़ा कदम उठाया है। प्रदेश भर में कांवड़ मार्गों पर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर 'नेमप्लेट' लगानी होगी। कांवड़ यात्रियों की आस्था की पवित्रता बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया गया है। इसके अलावा आदेश के अनुसार हलाल सर्टिफिकेशन वाले उत्पाद बेचने वालों पर भी कार्रवाई होगी।

यूपी सरकार के मंत्री ने लिया स्टैंड :

उत्तर प्रदेश में कांवड़ मार्ग पर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर लगी नेमप्लेट पर मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा, "यह हर खाद्य पदार्थ की गाड़ी का मामला नहीं है। हरिद्वार से जल लेकर 250-300 किलोमीटर का सफर तय करने वाले लोग इसी रास्ते से होकर अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं। हमने जिला प्रशासन से आग्रह किया था कि, हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर ढाबा, होटल चलाने वाले ज्यादातर लोग मुस्लिम समुदाय से हैं। कांवड़िए उनकी दुकानों पर जाते हैं, जहां नॉनवेज बिकता है। इसलिए दुकान का नाम हिंदू देवी-देवता के नाम पर है, लेकिन वहां नॉनवेज बिकता है - ऐसे सभी दुकानों पर रोक लगनी चाहिए, उनकी पहचान होनी चाहिए।

हिंदू-मुस्लिम एंगल दे रहे नेता :

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने आगे कहा, "हमें नॉनवेज की बिक्री पर कोई आपत्ति नहीं है, कांवड़िए इसे नहीं खरीदेंगे। हमने सिर्फ आग्रह किया था कि हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर दुकानें खोलकर नॉनवेज न बेचा जाए। इसलिए प्रशासन ने उसी हिसाब से काम किया है। राजनेता इसे हिंदू-मुस्लिम एंगल दे रहे हैं। लेकिन यह हिंदू-मुस्लिम मामला नहीं है, यह सामाजिक सौहार्द का मामला है। लोग बैठकर खा सकते हैं। वे जहां चाहें वहां जा सकते हैं, लेकिन उन्हें यह पता होना चाहिए कि वे कहां बैठे हैं।"

विपक्ष ने उठाए सवाल :

पूरे उत्तर प्रदेश में कांवर मार्गों पर खाने-पीने की दुकानों पर 'नेमप्लेट' लगाने के निर्देश पर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने कहा कि, "यह बिल्कुल अव्यावहारिक है। वे समाज में भाईचारे की भावना को बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं, लोगों के बीच दूरियां पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। इसे तुरंत रद्द किया जाना चाहिए।''

इधर मुजफ्फरनगर में कांवड़ यात्रा मार्ग पर सड़क किनारे स्थित ढाबों पर मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के लिए यूपी पुलिस द्वारा कहे जाने पर समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद डॉ. एसटी हसन ने कहा, "मुसलमानों का बहिष्कार करने और हिंदुओं की दुकानों पर जाने का संदेश दिया जा रहा है। यह सांप्रदायिक सोच कब तक चलेगी? यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस तरह की घटनाएं हो रही हैं। दो समुदायों के बीच खाई पैदा की जा रही है। इस तरह के आदेश रद्द किए जाने चाहिए।"

Tags

Next Story