लखनऊ: मंकी पॉक्स पर स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट, एडवाइजरी जारी...

मंकी पॉक्स पर स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट, एडवाइजरी जारी...
उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने जारी किए निर्देश, हेल्पलाइन नंबर भी प्रदेश के सभी जनपदों के एंट्री प्वाइंट्स पर हो मरीजों की स्क्रीनिंग

लखनऊ। मंकी पॉक्स को लेकर देश भर में एडवाइजरी जारी की गई है। यूपी का स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर आ गया है। स्थानीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। डिप्टी सीएम ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। कहा है कि प्रदेश के सभी जनपदों के एंट्री प्वाइंट्स पर मरीजों को स्क्रीनिंग हो।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकी पॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी ऑफ इंटरनेशनल कंसर्न घोषित किया है। संदिग्ध रोगियों का चिन्हीकरण, सैंपल कलेक्शन तथा उपचार के निर्देश दिए गए हैं। सैंपल राज्य संदर्भन प्रयोगशाला (डिपार्टमेंट ऑफ माइक्रोबायोलॉजी, केजीएमयू) को भेजने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में राज्य स्तरीय हेल्पलाइन नंबर (18001805145) जारी किया गया है। प्रदेश में प्वाइंट ऑफ एंट्री (सभी जनपदों में) पर भी मरीजों को लेकर सर्विलांस प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

यह हैं मंकीपॉक्स के लक्षण:

शरीर पर दाने, तेज बुखार, अधिक कमजोरी, लकिसा ग्रंथियों में सूजन मंकीपॉक्स के प्रारंभिक लक्षण हैं। यह एक स्व-सीमित रोग है। जिसके लक्षण दो से चार सप्ताह तक बने रह सकते हैं। समय पर उचित देखभाल एवं इलाज जरूरी है। मंकी पॉक्स से ग्रसित रोगी के संपर्क में आने से भी यह रोग हो सकता है। हालांकि मंकीपॉक्स का अंतिम रोगी मार्च 2024 में केरल राज्य में मिला था। इस मरीज का अंतरराष्ट्रीय भ्रमण का इतिहास था।

Tags

Next Story