उत्तराखंड में भी लागू होगी UP जैसी व्यवस्था, कांवड़ यात्रा के दौरान लगानी होगी दुकान के बाहर 'नेमप्लेट'

उत्तराखंड में भी लागू होगी UP जैसी व्यवस्था, कांवड़ यात्रा के दौरान लगानी होगी दुकान के बाहर नेमप्लेट

उत्तराखंड में भी लागू होगी UP जैसे व्यवस्था, कांवड़ यात्रा के दौरान लगानी होगी दुकान के बाहर 'नेमप्लेट'

Kanwar Yatra 2024 : नेमप्लेट लगाने का आदेश सबसे पहले उत्तरप्रदेश में मुजफ्फरनगर प्रशासन द्वारा जारी किया गया था।

Kanwar Yatra 2024 : उत्तराखंड। 22 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा के लिए उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में विशेष तैयारियां की जा रहीं हैं। उत्तरप्रदेश सरकार ने कांवड़ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की भावनाओं को देखते हुए होटल और दुकानों के बाहर नेमप्लेट लगाने का आदेश दिया था। अब उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सरकार भी इसी तरह की व्यवस्था लागू करने जा रही है।

हरिद्वार एसएसपी द्वारा जानकारी दी गई है कि, कांवड़ यात्रा के रूट पर पड़ने वाले ढाबों और होटल मालिकों को दुकान और स्टाफ का नाम लिखना जरूरी है। यहां दुकानदारों का वेरिफिकेशन भी किया जा रहा है। पुलिस प्रशासन द्वारा दुकानदारों के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं।

बता दें कि, उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर में प्रशासन द्वारा आदेश दिया गया था कि, कांवड़ यात्रा के रूट पर पढ़ने वाले सभी दुकानों और होटलों के लिए नेमप्लेट लगाना और दुकानदारों का नाम बताना जरूरी है। इसके बाद विपक्ष के कई नेताओं ने सरकार की आलोचना की थी लेकिन शुक्रवार को आलोचनाओं को दरकिनार करते हुए उत्तरप्रदेश सरकार ने यह व्यवस्था पूरे प्रदेश में लागू कर दी है।

आदेश में कहा गया है कि, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रियों के लिए बड़ा कदम उठाया है। प्रदेश भर में कांवड़ मार्गों पर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर 'नेमप्लेट' लगानी होगी। कांवड़ यात्रियों की आस्था की पवित्रता बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया गया है। इसके अलावा आदेश के अनुसार हलाल सर्टिफिकेशन वाले उत्पाद बेचने वालों पर भी कार्रवाई होगी।

Tags

Next Story