UP News : हाथरस सत्संग में मौत का आंकड़ा 121, फरार हो गया भोले बाबा, आयोजकों के खिलाफ FIR

UP News : हाथरस सत्संग में मौत का आंकड़ा 121, फरार हो गया भोले बाबा, आयोजकों के खिलाफ FIR

UP Hathras Satsang

UP Hathras Satsang : पुलिस ने BNS के तहत सत्संग के आयोजकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

UP Hathras Satsang : उत्तरप्रदेश। हाथरस सत्संग में अब तक 121 लोगों की मौत हो गई है। इनमें से अधिकतर महिलाएं हैं। बाबा भोले नाम के बाबा की यहां सत्संग हुई थी। सत्संग ख़त्म होने के बाद अचानक भगदड़ मच गई जिसके कारण लोग एक दूसरे के ऊपर चढ़ गए और लोगों की मौत हो गई। सीएम योगी आदित्यनाथ आज पीड़ितों से मुलाकात करेंगे वहीं पुलिस ने BNS के तहत सत्संग के आयोजकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

जानकारी के अनुसार भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस), 2023 की धारा 105, 110, 126(2), 223 और 238 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसमें देवप्रकाश मधुकर को 'मुख्य सेवादार' कहा गया है और धार्मिक आयोजन के अन्य आयोजकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, जहां भगदड़ मची थी।

फरार हो गया बाबा :

पुलिस सत्संग वाले इस बाबा को ढूंढने की कोशिश कर रही है लेकिन अब तक पुलिस को कोई सुराग नहीं मिला है। मैनपुरी जिले में राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट बाबा ठिकाना हुआ करता था लेकिन यहां सर्च करने पर पुलिस को बाबा नहीं मिला। सूत्रों के अनुसार बाबा को ढूंढने के लिए पुलिस का तलाशी अभियान जारी है।

सीबीआई जांच के लिए हाई कोर्ट में याचिका :

हाथरस में हुए भगदड़ कांड का मामला अब हाई कोर्ट पहुंच गया है। अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर कर हाथरस भगदड़ दुर्घटना की सीबीआई जांच की मांग की है।

मुख्यमंत्री ने मांगी थी रिपोर्ट :

हाथरस में हुई घटना को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सख्त हैं। उन्होंने अधिकारियों से इस घटना पर रिपोर्ट मांगी थी। उत्त्तरप्रदेश सरकार के मंत्री ने बीते दिन घटना स्थल का दौरा किया था। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घायल हुए लोगों का हाल जानने के लिए उनसे मुलाकात करेंगे।

बता दें कि, 2 जुलाई को हाथरस के रतीभानपुर में हुई इस सत्संग में हजारों लोग पहुंचे थे। इस सत्संग में जितने लोगों के आने की परमिशन थी असल में उससे कई अधिक लोग यहां पहुंचे थे। जैसे ही सत्संग ख़त्म हुई भगदड़ मच गई। जानकारी के अनुसार लोग बाबा के चरणों की धूल और चमत्कारी पानी के छींटे पाने के लिए बाबा की गाड़ी के पीछे दौड़े थे। लोग एक दूसरे पर चढ़ गए गिर गया वो गिरा रह गया। हादसा इतना खतरनाक था कि, लाशों को देखकर क्विक रिस्पॉन्स टीम के सिपाही को हार्ट अटैक ही आ गया।

Tags

Next Story