DGP Prashant Kumar: यूपी में दिख रहा ऑपरेशन कनविक्शन का असर, 13 महीने में हजारों अपराधियों को सजा

DGP Prashant Kumar

DGP Prashant Kumar 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार के नेतृत्व में चलाए जा रहे ‘ऑपरेशन कनविक्शन’ (Operation Conviction) का असर अब दिखने लगा है। इस मुहिम के तहत 13 महीने में 50 हजार से अधिक अपराधियों को कोर्ट (Court) से सजा दिलाई गई है। 13 महीने और 10 दिन में कुल 50,010 अपराधियों को न्यायालय से सजा दिलाई गई। डीजीपी ने 1 जुलाई 2023 को ‘ऑपरेशन कनविक्शन’ शुरू किया था।

4 हजार से ज्यादा दोषियों को उम्रकैद की सजा

इन 13 महीनों में 87 माफिया (Mafia), महिलाओं और बच्चों से संबंधित अपराध करने वाले 6,944 अपराधी, गंभीर और सनसनीखेज अपराधों के मामले में 15,541 अन्य अपराधियों को सजा दिलाई गई। इनमें 29 मामलों में 44 दोषियों को मृत्यु दंड (Death Penalty) की सजा सुनाई गई है, जबकि 2,453 मामलों में 4,953 दोषियों को उम्रकैद (Life Imprisonment) की सजा दी गई।

हर महीने 20 अपराधियों को सजा दिलाने का था लक्ष्य

डीजीपी प्रशांत कुमार ने ‘इन्वेस्टिगेशन, प्रॉसीक्यूशन और कनविक्शन’ (Investigation, Prosecution, and Conviction) के फॉर्मूले पर आधारित एक विशेष पोर्टल (Special Portal) बनाया था। इसके तहत हर जिले को हर महीने 20 मामलों में सजा दिलाने का लक्ष्य दिया गया था। इस लक्ष्य में माफिया, महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध, हत्या, लूट, डकैती, अवैध धर्मांतरण (Illegal Conversion) और अन्य अपराध शामिल थे। प्रभावी पैरवी (Effective Prosecution) के माध्यम से इन मामलों में सजा दिलाई गई।

अपराधियों में डर पैदा करना था उद्देश्य

‘ऑपरेशन कनविक्शन’ का सबसे बड़ा लाभ यह हुआ कि पुलिस ने पुराने मामलों को तेजी से निपटाया और नए मामलों में भी त्वरित कार्यवाही की। इस ऑपरेशन ने माफियाओं और अपराधियों के बीच यह स्पष्ट कर दिया कि अब कानून के तहत सजा सुनिश्चित की जाएगी। डीजीपी प्रशांत कुमार ने ऑपरेशन की सफलता का श्रेय प्रभावी विवेचना (Effective Investigation) और पैरवी को दिया है।

Tags

Next Story