UP PPS Promotion: IPS बनने की अधूरी चाह के साथ 30 PPS अधिकारी रिटायर, रेणुका मिश्रा कमेटी की सिफारिश कागजों तक सीमित

IPS बनने की अधूरी चाह के साथ 30 PPS अधिकारी रिटायर, रेणुका मिश्रा कमेटी की सिफारिश कागजों तक सीमित

UP PPS Promotion : लखनऊ। उत्तरप्रदेश में आईपीएस बनने की अधूरी हसरत के साथ 30 PPS अधिकारी रिटायर होने जा रहे हैं। पीसीएस की तुलना में पीपीएस अधिकारियों के साथ सौतेले व्यवहार की बात सामने आई है। स्थिति की गंभीरता इस बात से समझिए कि, पीपीएस काडर रिव्यू को दुरुस्त करने के लिए आईपीएस रेणुका मिश्रा की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई थी। इस समिति की अनुशंसा फ़ाइल तक सिमट कर रह गई है।

जानकारी के अनुसार साल 1996 बैच के पीसीएस अधिकारी 8 साल पहले आईएएस बन चुके हैं लेकिन उनके समकक्ष 24 पीपीएस अभी आईपीएस बनने की कतार में लगे हैं। यह बात ध्यान देने वाली है कि, हालिया वर्षों में 30 पीपीएस अफसर आईपीएस बने बिना ही रिटायर हो चुके हैं। जबकि वर्तमान में 26 पीपीएस का आईपीएस बनने का सपना पूरा नहीं होगा।

डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी की बैठक भी नहीं होती :

बता दें कि, पीपीएस अफसरों के आईपीएस प्रमोशन के लिए लंबे समय से UPSC को प्रस्ताव ही नहीं भेजा गया है। हालात यह हैं कि, डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी की बैठक भी नहीं हुई है। सालों से पीपीएस अधिकारी काडर रिव्यु करने की मांग कर रहे हैं लेकिन इनकी कोई मांग सुनी ही नहीं गई। आईपीएस रेणुका मिश्रा की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था। इस समिति ने कई सिफारिश की थी लेकिन आज तक कोई भी अनुशंसा नहीं मानी गई।

IPS काडर में 33 प्रतिशत पद पीपीएस काडर से भरे जाते हैं :

कुछ पीपीएस अधिकारी वर्षों से डीजीपी से लेकर मुख्यमंत्री तक गुहार लगा चुके हैं बावजूद इसके इनकी कोई मांग अब तक नहीं मानी गई। आईपीएस अधिकारियों का काडर रिव्यू तो समय पर होता है लेकिन पीपीएस अधिकारियों के साथ ऐसा नहीं होता। उत्तरप्रदेश में आईपीएस काडर में 33 प्रतिशत पद पीपीएस काडर से भरे जाते हैं लेकिन उनके प्रमोशन का प्रस्ताव ही नहीं भेजा जाता।

2024 में होना है काडर रिव्यू :

पीपीएस अधिकारियों का काडर रिव्यू कभी समय पर नहीं होता। साल 2019 में जो काडर रिव्यू होना था वह 2022 में हुआ। अब नियम के अनुसार देखें तो 2024 यानि इस साल काडर रिव्यू होना है। फिलहाल काडर रिव्यू के लिए कोई आसार नजर नहीं आ रहे।

उत्तरप्रदेश में पीपीएस के कितने पद हैं :

बता दें कि, उत्तरप्रदेश में पीपीएस के 1364 पद स्वीकृत हैं। इनमें से 334 पद रिक्त हैं जबकि 1013 पीपीएस अधिकारी कार्यरत हैं। इन अधिकारियों में से 26 बिना आईपीएस प्रमोशन के ही रिटायर हो जाएंगे।

Tags

Next Story