Home > Lead Story > NEET और NET के बाद अब UPPCS J परीक्षा में भी धांधली, बदली हुई मिलीं 50 कॉपियां

NEET और NET के बाद अब UPPCS J परीक्षा में भी धांधली, बदली हुई मिलीं 50 कॉपियां

नीट और नेट के बाद अब उत्तर प्रदेश की PCS जूडिशियल की परीक्षा में धांधली होने का मामला सामने आया है।

NEET और NET के बाद अब UPPCS J परीक्षा में भी धांधली, बदली हुई मिलीं 50 कॉपियां
X

UP PCS J: नीट और नेट के बाद अब उत्तर प्रदेश की PCS जूडिशियल की परीक्षा में धांधली होने का मामला सामने आया है। यूपी लोक सेवा आयोग ने PCS जूडिशियल की परीक्षा 2022 में आयोजित कराई थी। जिसमें 50 अभ्यर्थियों की कॉपियां बदली गईं थी। ये मात्र आरोप नहीं हैं बल्कि इलाहाबाद हाईकोर्ट में यूपी लोक सेवा आयोग ने खुद इसे स्वीकार भी किया है। अब इन गड़बड़ी वाले 50 लोगों के परीक्षा परिणाम 3 अगस्त को दोबारा घोषित करने का हलफनामा भी दाखिल किया है।

अगली सुनवाई ८ जुलाई को होगी

इन्हीं पचास अभ्यर्थी में से एक श्रवण कुमार पांडेय के आरोप पर इलाहाबाद हाईकोर्ट की जस्टिस एसडी सिंह और जस्टिस अनीश कुमार गुप्ता की डिवीजन बेंच सुनवाई कर रही थी। श्रवण ने आरोप लगाया था कि कॉपी में उसकी हैंड राइटिंग नहीं है। इस पर कोर्ट ने लोक सेवा आयोग को हलफनामा दाखिल करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद आयोग के उप सचिव ने हलफनामें स्वीकार किया कि परीक्षा में कापियों की अदला - बदली हुई है। याचिका में अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

परीक्षा में शामिल लोगों की हो चुकी है ज्वाइनिंग

याचिकाकर्ता 2022 पीसीएस जे की मुख्य परीक्षा में शामिल हुआ था। जिसका परिणाम 30 अगस्त 2023 को घोषित हुआ, जिसमें उसे कम अंक मिले। अभ्यर्ती ने आरटीआई के तहत आयोग से उत्तर पुस्तिकाएं दिखाने की मांग की। जब उत्तर पुस्तिका मिली तो अंग्रेजी की कापी में उसकी हैंड राइटिंग नहीं निकली इतना ही नहीं हिंदी की कापी में नीचे के तीन चार पन्ने भी फटे हुए पाए गए। कोर्ट ने जांच के लिए सभी उत्तर पुस्तकाओं को कोर्ट में पेश करने को कहा जिस पर आयोग ने इंटरमिक्सिंग की बात को कबूल करते हुए इसे ठीक करने का हलफनामा दाखिल किया। इस परीक्षा का फाइनल रिजल्ट कई महीने पहले जारी किए जा चुके हैं और उन पदों में ज्वाइनिंग भी हो चुकी है। ऐसे में अब अगली सुनवाई में आयोग कोर्ट में बताया कि वह इससे प्रभावित हुए अभ्यर्थियों के लिए क्या कर रहा है और रिजल्ट बदलने पर अगर कोई चयनित अभ्यर्थी बाहर होता है तो उसके लिए क्या किया जाएगा?

Updated : 2 July 2024 6:07 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Jagdeesh Kumar

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top