US Travel Advisory : अमेरिका की एडवाइजरी, मणिपुर, जम्मू-कश्मीर समेत नक्सल प्रभावित इलाकों में जाने से बचें

US Travel Advisory : अमेरिका की एडवाइजरी, मणिपुर, जम्मू-कश्मीर समेत नक्सल प्रभावित इलाकों में जाने से बचें

US Travel Advisory

US Travel Advisory : अपडेटेड ट्रैवल एडवाइजरी में कहा गया है कि, "अपराध और आतंकवाद के कारण भारत में अधिक सावधानी बरतें।"

US Travel Advisory : अमेरिका ने अपने नागरिकों से मणिपुर, जम्मू-कश्मीर, भारत-पाकिस्तान सीमा और देश के मध्य और पूर्वी भागों में वहां यात्रा न करने को कहा है, जहां नक्सली सक्रिय हैं। भारत के लिए संशोधित ट्रेवल एडवाइजरी में, विदेश विभाग ने कहा कि, उसने पूर्वोत्तर राज्यों की जानकारी को दर्शाने के लिए इसे अपडेट किया है।

अमेरिका की भारत के लिए अपडेटेड ट्रैवल एडवाइजरी में कहा गया है कि, "अपराध और आतंकवाद के कारण भारत में अधिक सावधानी बरतें। कुछ क्षेत्रों में जोखिम अधिक है।" बता दें कि, भारत को अमेरिका ने ट्रैवल की लेवल 2 में रखा है जबकि, भारत के कुछ हिस्सों को लेवल 4 में रखा गया है। किसी भी स्थान या देश का लेवल 4 में आयने का मतलब है कि, इस क्षेत्र में यात्रा न की जाए।

इन राज्यों को भी बताया खतरा :

USA ने अपनी ट्रैवल एडवाइजरी में बिहार, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, मेघालय, ओडिशा समेत महाराष्ट्र के पूर्वी हिस्सों और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में भी ट्रेवल न करने की सलाह दी है। यहां यात्रा से पूर्व अनुमति लेनी होगी हालांकि, इन राज्यों की राजधानी में ट्रेवल के लिए अनुमति नहीं लेनी होगी।

उमर अब्दुल्लाह ने उठाये सवाल :

अमेरिकी नागरिकों को जम्मू-कश्मीर का दौरा न करने के लिए कहने में, सलाह 'आतंकवादी हमलों' और 'हिंसक नागरिक अशांति' के साथ-साथ नियंत्रण रेखा (एलओसी) के साथ भारतीय और पाकिस्तानी बलों के बीच 'छिटपुट हिंसा' की ओर इशारा करती है।" सामान्य स्थिति, शांति, पर्यटन और श्रीनगर में जी-20 तमाशा की तमाम चर्चाओं के बावजूद, जम्मू-कश्मीर अमेरिकी विदेश विभाग की यात्रा सलाह का लक्ष्य बना हुआ है। मोदी सरकार कुछ भी नहीं बदल पाई है।

Tags

Next Story