Uttarakhand Heavy Rain : उत्तराखंड में बारिश का कहर, 6 लोगों की मौत, कई लापता

Uttarakhand Heavy Rain : उत्तराखंड में बारिश का कहर, 6 लोगों की मौत, कई लापता

Uttarakhand Heavy Rain

Uttarakhand Heavy Rain : उत्तराखंड में एसडीआरएफ और एनडीआरएफ ने कई जगह मोर्चा संभाला हुआ है।

Uttarakhand Heavy Rain : देहरादून। उत्तराखंड में भारी बारिश से हालत गंभीर हैं। बुधवार - गुरुवार की दरमियानी रात से यहां तेज बारिश हो रही है जो खबर लिखे जाने तक जारी है। बारिश अब तक 6 लोगों की मौत सामने आई है। कई नदी - नाले उफान पर हैं। आलम ये है कि, तीर्थयात्रा पर आए लोगों को भी फिलहाल सुरक्षित स्थान पर रहने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ ने कई जगह मोर्चा संभाला हुआ है।

अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि, उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण मकान ढहने, इलाकों में बाढ़ आने और कई नदियों में जलस्तर बढ़ने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों समेत छह लोगों की मौत हो गई और इतने ही लोग घायल हो गए। घायलों का इलाज किया जा रहा है। पीड़ितों तक मदद पहुंचाने का भी प्रयास किया जा रहा है।

इधर उत्तराखंड के चमोली जिले के देवचौली में मकान ढहने के बाद बुधवार शाम से एक महिला और एक बच्चा लापता हैं। अधिकारियों ने बताया कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की एक टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो गई है। बुधवार शाम को हुई मूसलाधार बारिश के बाद हरिद्वार के खरखरी इलाके में सुखी नदी के किनारे खड़े करीब एक दर्जन चार पहिया वाहन भी बह गए।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने क्या कहा :

सीएम धामी ने बताया कि, 'प्रदेश भर में हुई भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर जन-जीवन प्रभावित होने की सूचना प्राप्त हुई। रेस्क्यू टीमों द्वारा रात भर अभियान चलाकर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया गया है। स्थानीय प्रशासन से लगातार संपर्क में हूँ और प्रभावित क्षेत्रों में एनडीआरएफ़ और एसडीआरएफ़ की टीमों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं।'

सीएम ने आगे कहा, रामबाड़ा, भीमबली, जखनियाली व अन्य अधिक प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य संचालित किए जा रहे हैं। प्रशासन के साथ-साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी बात करके वस्तुस्थिति की जानकारी ले रहा हूँ। स्थानीय प्रशासन को नुक़सान का आकलन कर त्वरित रूप से कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक प्रदेशवासी और अन्य प्रदेशों से आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है, जिसके लिये हमारी पूरी टीम तत्परता के साथ कार्य कर रही है। सभी से अनुरोध है कि मौसम और परिस्थिति की जानकारी लेकर ही यात्रा करें।'

बता दें कि, जिला प्रशासन,NDRF एवं SDRF की टीमों को अलर्ट पर रखा गया था। श्री केदारनाथ धाम की यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया था। आपदा की दृष्टि से राज्य में जो संवेदनशील क्षेत्र हैं उनकी मॉनिटरिंग भी की जा रही है। मौसम विभाग द्वारा उत्तराखंड में कई स्थानों पर भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया था।

Tags

Next Story