Haryana Assembly Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान की तारीख बदली, वोट काउंटिंग डेट में भी बदलाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान की तारीख बदली, वोट काउंटिंग डेट में भी बदलाव

Haryana Assembly Election changed : हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान की तारीख बदली

Haryana Assembly Election Voting Date Changed : चुनाव आयोग (ईसीआई) ने हरियाणा के लिए मतदान की तारीख बदल दी है। हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदले जाने के साथ - साथ मतगणना की तारीख भी बदल दी गई है। बीते दिनों लंबी छुट्टियों के कारण हरियाणा में मतदान की तारीख बदले जाने की अपील की गई थी।

चुनाव आयोग ने बताया कि, 1 अक्टूबर से बढ़ाकर 5 अक्टूबर, 2024 कर दी है। इसी के अनुसार जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना की तारीख 4 अक्टूबर से बढ़ाकर 8 अक्टूबर, 2024 कर दी गई है। अब दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

इस वजह से बदली मतदान की तारीख :

ईसीआई ने बताया कि, यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के मतदान के अधिकार और परंपराओं का सम्मान करने के लिए लिया गया है, जिन्होंने अपने गुरु जम्भेश्वर की याद में असोज अमावस्या उत्सव मनाने की सदियों पुरानी प्रथा को कायम रखा है।

ECI को ये थी चिंता :

चुनाव आयोग को अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा, बीकानेर (राजस्थान) के राष्ट्रीय अध्यक्ष से हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख 1 अक्टूबर को पुनर्निर्धारित करने के लिए प्रतिनिधित्व प्राप्त हुआ था, क्योंकि पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के कई परिवार पीढ़ियों से अपने गुरु जम्भेश्वर की याद में बीकानेर जिले में अपने वार्षिक उत्सव के लिए “असोज” महीने की अमावस्या के दौरान राजस्थान में अपने पैतृक गांव मुकाम जाने की एक लंबी परंपरा का पालन करते आ रहे हैं। इस साल यह त्यौहार 2 अक्टूबर को मनाया जाएगा और सिरसा, फतेहाबाद और हिसार में रहने वाले हज़ारों बिश्नोई परिवार मतदान के दिन राजस्थान जाएँगे, जिससे उन्हें अपना वोट देने का अधिकार नहीं मिलेगा।

क्या पहले भी बदलीं हैं मतदान की तारीख :

जी हाँ। चुनाव आयोग ने विभिन्न समुदायों की भावनाओं का सम्मान करने के लिए पहले भी मतदान की तारीखों में भी बदलाव किया है। उदाहरण के लिए, 2022 में पंजाब विधानसभा चुनावों के दौरान, आयोग ने गुरु रविदास जयंती के लिए वाराणसी जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मतदान को एक सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया था।

इसी तरह, मणिपुर में 2022 के विधानसभा चुनावों के दौरान, आयोग ने ईसाई समुदाय की रविवार की प्रार्थनाओं का सम्मान करने के लिए मतदान की तारीखों में बदलाव किया।

2023 के राजस्थान विधानसभा चुनावों में, आयोग ने देवउठनी एकादशी पर मूल रूप से निर्धारित मतदान को पुनर्निर्धारित किया, जो राजस्थान में सामूहिक विवाहों के लिए महत्वपूर्ण दिन है।

यूपी विधानसभा चुनाव 2012 में, बारावफात के कारण मतदान की तारीख बदल दी गई थी।

Tags

Next Story