Waqf Bill 2024 : लोकसभा में पेश वक्फ बोर्ड बिल, विपक्ष ने जमकर किया हंगामा

Waqf Bill 2024 : लोकसभा में पेश वक्फ बोर्ड बिल, विपक्ष ने जमकर किया हंगामा

Waqf Bill 2024 : लोकसभा में पेश वक्फ बोर्ड बिल

Waqf Bill 2024 : बिल के पेश होने पर विपक्षी नेताओं ने इस बिल का विरोध करते हुए जमकर हंगामा किया।

Waqf Bill 2024 : नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा में वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पेश किया। बिल के पेश होने पर विपक्षी नेताओं ने इस बिल का विरोध करते हुए जमकर हंगामा किया।

लोकसभा में वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 का विरोध करते हुए डीएमके सांसद कनिमोझी ने कहा, "यह अनुच्छेद 30 का सीधा उल्लंघन है, जो अल्पसंख्यकों को उनके संस्थानों का प्रशासन करने से संबंधित है। यह विधेयक एक विशेष धार्मिक समूह को लक्षित करता है।"

संविधान पर एक मौलिक हमला :

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने लोकसभा में वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 का विरोध किया। उन्होंने कहा कि, "यह विधेयक संविधान पर एक मौलिक हमला है...इस विधेयक के माध्यम से, वे एक प्रावधान डाल रहे हैं कि गैर-मुस्लिम भी वक्फ गवर्निंग काउंसिल के सदस्य होंगे। यह धर्म की स्वतंत्रता पर सीधा हमला है...इसके बाद आप ईसाइयों, फिर जैनियों के पास जाएंगे...भारत के लोग अब इस तरह की विभाजनकारी राजनीति को बर्दाश्त नहीं करेंगे।"

चुनावों के लिए विशेष :

सांसद केसी वेणुगोपाल ने आगे कहा, "...हम हिंदू हैं, लेकिन साथ ही, हम अन्य धर्मों की आस्था का सम्मान करते हैं। यह विधेयक महाराष्ट्र, हरियाणा चुनावों के लिए विशेष है। आप यह नहीं समझते कि पिछली बार भारत के लोगों ने आपको स्पष्ट रूप से सबक सिखाया था। यह संघीय व्यवस्था पर हमला है।"

एजेंडा न आगे बढ़ाएं :

वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 का विरोध करते हुए एनसीपी-एससीपी सांसद सुप्रिया सुले ने लोकसभा में कहा, "मैं सरकार से अनुरोध करती हूं कि या तो इस विधेयक को पूरी तरह से वापस ले या इसे स्थायी समिति को भेज दे... कृपया बिना परामर्श के एजेंडा न आगे बढ़ाएं।

सरकार को चेतावनी :

आरएसपी सांसद एनके प्रेमचंद्रन ने लोकसभा में कहा, "आप वक्फ बोर्ड और वक्फ परिषद को पूरी तरह से कमजोर कर रहे हैं... आप व्यवस्था को खत्म कर रहे हैं। यह संविधान के सिद्धांतों के खिलाफ है। मैं सरकार को चेतावनी देती हूं कि अगर इस कानून की न्यायिक जांच की गई तो इसे निश्चित रूप से रद्द कर दिया जाएगा।"

देश को बांटने का काम :

AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, "यह विधेयक संविधान के अनुच्छेद 14, 15 और 25 के सिद्धांतों का उल्लंघन करता है। यह बिल भेदभावपूर्ण और मनमाना दोनों है... इस बिल को लाकर आप (केंद्र सरकार) देश को जोड़ने का नहीं बल्कि बांटने का काम कर रहे हैं। यह बिल इस बात का सबूत है कि आप मुसलमानों के दुश्मन हैं।"

Tags

Next Story