Water chestnut: सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों को रखना है कोसों दूर, तो खाना शुरू करें ये फल

सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों को रखना है कोसों दूर, तो खाना शुरू करें ये फल
जिन लोगों को सर्दी जुकाम हो जाता है उनके लिए भी सिंघाड़ा खाना फायदेमंद होता है। वजन घटाने के लिए भी सिंघाड़ा खा सकते हैं।

देश भर में सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। हल्की - हल्की ठंड महसूस होने लगी है। नवम्बर शुरू होते ही ठंड कहर ढ़ाना शुरू कर देगी। यही कारण है कि इन दिनों लोगों को सर्दी - जुकाम, बुखार और अन्य मौसम संबंधी बीमारियां हो रही हैं। सर्दी शुरू होते ही तरह तरह के फल सब्जियां बाजार में मिलने लगती हैं जो सेहतमंद भी होती है। इनमें से एक फल ऐसा भी है जिसे खाने से सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां कोसों दूर रहती हैं।

सिंघाड़ा(Water chestnut)

सर्दी के मौसम में पाया जाने वाला सिंघाड़ा एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, थायमाइन, कर्बोहाईड्रेट, टैनिन, सिट्रिक एसिड, रीबोफ्लेविन, एमिलोज, फास्फोराइलेज, एमिलोपैक्तीं, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट निकोटेनिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सिंघाड़ा सर्दी में सेहत को ठीक रखता है। सिंघाड़ा में विटामिंस मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई लाभ देते हैं।

गले की खराश से मिलेगी राहत

सर्दियों में सर्दी - जुकाम के पहले संक्रमण के कारण गले में खराश बन जाती है, जो कि आम बात है। ऐसे में सिंघाड़ा खाने से गले के दर्द और खराश से राहत मिलती है।

सर्दी - जुकाम के संक्रमित लोग खाएं सिंघाड़ा

जिन लोगों को सर्दी जुकाम हो जाता है उनके लिए भी सिंघाड़ा खाना फायदेमंद होता है। सिंघाड़े में मौजूद एंटीबैक्‍टीर‍ियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण सर्दी से बचाते हैं। यही कारण है कि सेवन करने से सर्दी-जुकाम और अन्‍य संक्रमण जैसे वायरल फीवर नहीं होती।

सिंघाड़ा खाने से अन्य लाभ

इसके अलावा वजन घटाने के लिए भी सिंघाड़ा खा सकते हैं। वीपी के रोगियों को अपने डाइट में सिंघाड़ा शामिल करना चाहिए। रोज सिंघाड़ा खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है साथ ही इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है। हृदय रोगियों को भी ठंड में खतरा कम रहता है।

Tags

Next Story