Mann Ki Baat: भारत को बनाएंगे ग्लोबल एनिमेशन पावर हाउस- मन की बात में बोले पीएम मोदी

PM Modi Mann Ki Baat

PM Modi Mann Ki Baat

PM Modi Mann Ki Baat : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 27 अक्टूबर 2024 को मन की बात कार्यक्रम के 115 वें एपिसोड को संबोधित किया है। इस दौरान पीएम मोदी में एनिमेशन, क्रिएटिविटी और गेमिंग को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत एनिमेशन और गेमिंग में क्रांति की राह पर है। भारत के गेमिंग स्पेस का भी विस्तार हो रहा है और भारत के गेम्स पूरी दुनिया में फेमस हो रहे हैं।

भारत का एनिमेशन दुनिया भर में प्रचलित

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि, देश में क्रिएटिवीटी की लहर चल रही है। जब छोटा भीम टीवी पर आता था तो बच्चे कितने खुश होते थे। हमारे दूसरे एनिमेटेड सिरियल मोटू-पतलू, छोटा भीम और बाल हनुमान दुनिया भर में प्रचिलित हैं। भारत का एनिमेशन दुनिया भर में प्रचलित है।

युवा अपनी क्रीएटिविटी को विस्तार दें

पीएम मोदी ने कहा, एनिमेशन सेक्टर आज दूसरी इंडस्ट्री को ताकत देने वाली इंडस्ट्री का रूप ले चुका है। इन दिनों VR TOURISM के जरिए आप वर्चुअल टूर करके अजंता की गुफा और वाराणसी के घाटों का आनंद ले सकते हैं। एनिमेटर्स के साथ ही इस सेक्टर में आज गेम डेवलपर, स्टोरी टेलर, वॉइस ऑवर कलाकारों की मांग भी बढ़ती जा रही है।

युवाओं को संदेश देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, अपनी क्रीएटिविटी को विस्तार दें, क्या पता दुनिया का अगला सुपरहिट एनिमेशन आपके कंप्यूटर से निकले, अगला फेमस गेम आपका बनाया हुआ हो सकता है। 28 अक्टूबर को वर्ल्ड एनिमेशन डे (World Animation Day) मनाया जाएगा। हम भारत को ग्लोबल एनिमेशन पावर हाउस बनाने का संकल्प लेते हैं।

भारतीय युवाओं के कंटेंट में संस्कृति की झलक

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत का हुनर विदेशी प्रोडक्शन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है और भारतीय युवा ऐसे कंटेंट तैयार कर रहे हैं, जिनमें हमारी संस्कृति की झलक दिखाई देती है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि अभी की स्पाइडर-मैन हो या ट्रांसफोर्मर्स हो इन दोनों फिल्मों में हरिनारायण राजीव के काम को लोगों ने खूब सहराया है।

पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत की महत्वाकांक्षा को स्पष्ट करते हुए कहा कि यह केवल एक पॉलिसी नहीं, बल्कि एक पैशन बन चुका है। उन्होंने कहा कि भारत अब मोबाइल फोन का बड़ा उत्पादक बन गया है, जबकि पहले यह इम्पोर्टर था। डिफेंस सेक्टर में भी भारत ने 85 देशों को एक्सपोर्ट करना शुरू कर दिया है।

स्पेस टेक्नोलॉजी में भारत की प्रगति

स्पेस टेक्नोलॉजी में भी भारत की प्रगति को उन्होंने एक महत्वपूर्ण संकेत माना। पीएम ने लोगों से आग्रह किया कि वे आस-पास के नए इनोवेशनों को "हैशटैग आत्मनिर्भर इनोवेशन" के साथ साझा करें। उन्होंने "वोकल फॉर लोकल" का असर अब त्योहारों के दौरान खरीदारी में दिख रहा है।

Tags

Next Story