Weather Report : कई राज्यों में आफत बनी बारिश, इन राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट जारी

Weather Report : कई राज्यों में आफत बनी बारिश, इन राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट जारी

Weather Report : कई राज्यों में आफत बनी बारिश

Weather Report : मौसम विभाग ने मुंबई और केरल में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

Weather Report : नई दिल्ली। इस मानसून सीजन में देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। हिमाचल से लेकर केरल तक बारिश ने तबाही मचाई है। केरल में सैकड़ों लोगों की जान चली गई है वहीं हिमाचल उत्तराखंड में सेना, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने मोर्चा संभाला हुआ है। यहां बादल फटने के बाद कई लोग फंसे हुए थे उन्हें सुरक्षित निकाला जा रहा है। IMD ने मुंबई और केरल में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं स्कायमेट के पूर्वानुमान के अनुसार कई अन्य राज्यों में भी जमकर बारिश होने के आसार है।

महाराष्ट्र में प्रशासन अलर्ट मोड पर :

लगातार भारी बारिश और खडकवासला बांध से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के मद्देनजर जिला मजिस्ट्रेट के अनुरोध पर एकता नगर क्षेत्र में सेना की एक टुकड़ी तैनात की गई है। इस टुकड़ी में इंजीनियरों और चिकित्सा कर्मचारियों सहित लगभग 100 कर्मी हैं, जो आवश्यक वाहनों और आपूर्ति से लैस हैं।

स्कायमेट के अनुसार झारखंड और आसपास के इलाकों पर डिप्रेशन बना हुआ है। अगले 48 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिमी झारखंड, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है। औसत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ अब बीकानेर, जयपुर, सतना, अवसाद के केंद्र, बांकुरा, कैनिंग से होकर दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक जा रहा है।

पूर्वी पश्चिमी ट्रफ उत्तरी राजस्थान से होते हुए उत्तरी मध्य प्रदेश के पार दक्षिणी असम तक फैली हुई है, चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल पर औसत समुद्र तल से 0.9 और 4.5 किमी ऊपर दबाव के साथ जुड़ा हुआ है।

पिछले 24 घंटों के यहां जमकर बरसे बादल :

पिछले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, असम, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्व मध्यप्रदेश और दक्षिण राजस्थान में मीडियम से भारी बारिश हुई।

मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

वहीं पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, बिहार के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों में मौसम का हाल :

स्कायमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, असम, दक्षिण बिहार, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश संभव है।

वहीं पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, विदर्भ, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, केरल, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

Tags

Next Story