Haryana Election: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर ये क्‍या कह गए राहुल गांधी, फिर छिड़ा विवाद…

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर ये क्‍या कह गए राहुल गांधी, फिर छिड़ा विवाद…

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को हरियाणा चुनाव प्रचार के दौरान एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह पर टिप्‍पणी करते हुए कहा कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा नाच-गाना हुआ, उद्योगपति अंबानी और अडानी को आमंत्रित किया गया, लेकिन भगवा पार्टी एक भी किसान को आमंत्रित करना भूल गई।

हरियाणा के हिसार जिले में राज्य विधानसभा चुनाव से पहले एक रैली में बोलते हुए राहुल ने कहा, "जब अयोध्या में मंदिर खुला तो आपको अडानी, अंबानी, अमिताभ बच्चन दिखाई दिए, लेकिन आपको एक भी किसान नहीं दिखाई दिया, इस तरह अवधेश (समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार) ने उन्हें हरा दिया, वह जीत गए क्योंकि पूरा भारत देख रहा है।"

उन्होंने आगे आरोप लगाया कि भाजपा ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से कहा कि वह "मंदिर के अंदर नहीं आ सकतीं, क्योंकि वह आदिवासी हैं।"

यह पहली बार नहीं था जब राहुल ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर भाजपा पर हमला किया था। भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान छत्तीसगढ़ में एक सार्वजनिक सभा में बोलते हुए, उन्होंने 22 जनवरी को राम मंदिर समारोह में गरीब लोगों की अनुपस्थिति पर भी सवाल उठाया था।

कांग्रेस नेता ने कहा था, "मैंने अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, अंबानी और अडानी को देखा, लेकिन एक भी किसान या मजदूर नहीं था। सभी अरबपति वहां थे, लंबे भाषण दे रहे थे, जबकि गरीबों की आवाज को नजरअंदाज कर दिया गया।" राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को हुई थी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समारोह की अगुवाई की थी।

राम मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने राहुल गांधी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "कांग्रेस सरकार शुरू से ही यह नकारती रही है कि भगवान राम का अस्तित्व है। इसलिए उनके नेता ऐसी बातें कहेंगे। जैसा उनकी भावना होगी, वैसा ही उन्हें दिखेगा। यदि राहुल जी प्राण प्रतिष्ठा को नौटंकी मानते हैं, तो यह उनकी दृष्टि हो सकती है, लेकिन भक्तों की नजर में यह भगवान श्रीराम की बालक रूप में स्थापना है।"

विश्व हिंदू प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मीडिया इंचार्ज शरद शर्मा ने राहुल गांधी पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने राहुल की मानसिकता को विक्षिप्त बताते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी राम के अस्तित्व को ही नकारती रही है, और इस तरह की भाषा का उपयोग दुखद है। शर्मा ने आरोप लगाया कि राहुल विदेशी मानसिकता से प्रभावित हैं और उनके लिए आगरा में इलाज की जरूरत है। उन्होंने समाज से अपील की कि ऐसे व्यक्तियों को उचित दंड दिया जाना चाहिए।

Tags

Next Story