Ankita Bhakat: कौन हैं अंकिता भकत जो करेंगी Olympics 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व, जानिए इस तीरंदाज खिलाड़ी की पूरी कहानी

Ankita Bhakat: कौन हैं अंकिता भकत जो करेंगी Olympics 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व, जानिए इस तीरंदाज खिलाड़ी की पूरी कहानी
Olympics 2024 की शुरूआत 26 जुलाई से पेरिस में होने जा रही है।

Olympics 2024: Olympics 2024 की शुरूआत 26 जुलाई से पेरिस में होने जा रही है। इस ओलंपिक्स 2024 में करीब 10 हजार से भी अधिक खिलाड़ी पदक जीतने की दावेदारी पेश करेंगे। भारत भी Olympics 2024 में अपनी दावेदारी पेश करेगा। इस बार करीब भारत की ओर से 113 एथलीट पदक के लिए दावेदारी पेश करेंगे। भारत की ओर से खेल रहे है नीरज चोपड़ा मीराबाई चानू निखत जरीन पर सबकी नज़र रहने वाली है मगर इन सब के बीच भारत का एक ऐसा भी खिलाड़ी है जो भारत के लिए पदक जीतने के मुख्य दावेदार है।

तीरंदाजी में भारत की ओर से एक खिलाड़ी का नाम काफ़ी चर्चा में है। जो पेरिस में हो रहे Olympics 2024 में भारत की ओर से प्रतिनिधित्व करने वाली हैं। आईए जानते अंकिता भकत Ankita Bhakat Indian archer की पूरी कहानी


Ankita Bhakat Indian Archer

कौन है अंकिता भकत (who is ankita bhakat)

अंकिता भकत का नाम 2017 में अर्जेंटीना के रोसारियो में हुई युवा तीरंदाजी विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के बाद चर्चा में आया था। अंकिता भकत इस दौरान जेमसन सिंह निंगथौजम के साथ साझेदारी की और रिकर्व जूनियर मिश्रित टीम स्पर्धा में शीर्ष पर रहीं थीं। इस दौरान अंकिता ने फिलीपींस की गैब्रिएल मोनिका बिदौरे को 6-0 (26-23, 28-22, 28-23) से हराकर टूर्नामेंट के शीर्ष पर अपनी जगह कायम की थी। एक बार फिर अंकिता भारत का नाम रौशन करने के लिए तैयार हैं।

पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं अंकिता भकत

26 वर्षीय अंकिता पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की रहने वाली हैं। अंकिता ने अपने जीवन भर में संघर्ष देखा है। मगर इन सब के बावजूद अंकिता ने मेहनत और लगन का रास्ता नहीं छोड़ा और सफलता की ऐसी रेखा खींची जो प्रेरणा से भरपूर है। आर्थिक तंगी के बावजूद उन्होंने तीरंदाजी में अपना नाम कमाया।

कैसा रहा अंकिता भकत का करियर

10 साल की उम्र में ही अंकिता ने तीरंदाजी के साथ दोस्ती कर ली थी और इसी दौरान उन्हें मौका मिलता है एक सर्कस के मैंदान में तीरंदाजी दिखाने का, हालांकि उस वक्त तो उतने अच्छे उपकरण अंकिता के पास तो नहीं पर जितने थे उतमें ही उन्होंने महफिल लूट ली।

फिर वो दौर आता है जब अंकिता ने भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) द्वारा आयोजित चयन ट्रायल पास कर लिया, पास करने के बाज ही साउथ डकोटा के यैंकटन में विश्व तीरंदाजी युवा चैंपियनशिप में भाग लिया। उन्होंने हांग्जो में 2023 में होने वाले एशियाई खेलों में महिला टीम रिकर्व स्पर्धा में कांस्य पदक भी जीता। फिर इसके बाद अंकिता ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

Tags

Next Story