World Youth Skills Day:क्यों मनाया जाता है विश्व युवा कौशल दिवस

World Youth Skills Day:क्यों मनाया जाता है विश्व युवा कौशल दिवस
World Youth Skills Day: हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस यानी वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे मनाया जाता है।यह दिन युवाओं को स्किल डेवलपमेंट के लिए प्रेरित करता है।

World Youth Skills Day:विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) एक महत्वपूर्ण अवसर है जो हर साल 15 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य है युवाओं को उनके कौशलों के महत्व के प्रति जागरूक करना और उन्हें सक्षम बनाने के लिए संसाधन और अवसर प्रदान करना है। जिससे वो न सिर्फ अपना बल्कि देश का भी भला कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत और किस थीम के साथ सेलिब्रेट किया जा रहा है यह दिन।

विश्व युवा कौशल दिवस का इतिहास

साल 2014 में, श्रीलंका ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के समक्ष एक प्रस्ताव रखा था जिसमें विश्व युवा कौशल दिवस की स्थापना की गई थी। इस प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 18 दिसंबर 2014 को मंजूरी दे दी, और इस दिन को हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया।विश्व युवा कौशल दिवस के जरिए, युवाओं को रोजगार हेतु आवश्यक कौशल प्राप्त करने के महत्व को उजागर किया जाता है।

क्यों मनाया जाता है यह दिन

विश्व युवा कौशल दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य है युवाओं को यह समझाना कि आधुनिक दुनिया में रोजगार प्राप्त करने के लिए अनुकूल स्किल्स का महत्व बढ़ चुका है। यह दिन उन्हें यह बात समझाने का अवसर प्रदान करता है कि केवल पढ़ाई से ही नहीं, बल्कि उन्हें व्यावसायिक क्षेत्र में अपनी प्रतिभा और कौशलों के माध्यम से अग्रसर होना होगा।आजकल काम करने के तरीके में भी बदलाव आ गया है, जहां पूर्व में केवल एक्सपीरियंस पर जोर दिया जाता था, वहीं अब व्यक्ति के पास उन्हीं क्षेत्र में विशेषज्ञता और नवीनतम कौशलों की आवश्यकता है। इसी तरह से, विश्व युवा कौशल दिवस के माध्यम से युवाओं को रोजगार अवसरों के लिए तैयार करने का प्रयास किया जाता है, जिससे वे अपने करियर में सफलता प्राप्त कर सकें।

विश्व युवा कौशल दिवस 2024 की थीम

विश्व युवा कौशल दिवस 2024 की थीम है “शांति और विकास के लिए युवा कौशल

Tags

Next Story