Vande Bharat Metro: जल्द ही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की मिलेगी सौगात, इन शहरों के बीच दोड़ेंगी

Vande Bharat Metro: जल्द ही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की मिलेगी सौगात, इन शहरों के बीच दोड़ेंगी
वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर वंदे भारत मेट्रो ट्रेन और स्लीपर ट्रेनों की सौगात यात्रियों को मिलेगी। इसे लेकर रेलवे ने बड़ी तैयारी कर ली है।

Vande Bharat Metro: देश की सुपरफास्ट ट्रेनों को मुकाबला देने के लिए भारतीय रेलवे ने जहां पर वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत की थी वहीं पर कई शहरों में वंदे भारत ट्रेनें बड़ी रफ्तार से चल रही है। इस बीच ही बड़ी अपडेट सामने आई है कि वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर वंदे भारत मेट्रो ट्रेन और स्लीपर ट्रेनों की सौगात यात्रियों को मिलेगी। इसे लेकर रेलवे ने बड़ी तैयारी कर ली है चलिए जानते हैं किन शहरों के बीच वंदे भारत मेट्रो ट्रेन।

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन के लिए तैयार हुआ डिजाइन

आज लोकसभा में भारत के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव में आगामी रेलवे योजनाओं को लेकर जानकारी दी। जिसमें बताया कि, ट्रेनों में सामान्य डिब्बों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए करीब ढाई हजार सामान्य कोच के उत्पादन का विचार सरकार द्वारा किया जा रहा है। वंदे भारत ट्रेनों की सफलता को देखते हुए वंदे भारत स्लीपर कोच और मेट्रो ट्रेन की शुरुआत जल्द होगी इसके लिए डिज़ाइन तैयार हो चुका है।

124 शहरों को एक साथ जोड़ेंगी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की खासियत को लेकर बात करें तो, यह एक मॉडल फॉर्मेट है जिसके जरिए भारतीय रेलवे लगभग 100-200 किलोमीटर की दूरी के अंदर आने वाले 124 शहरों को जोड़ने के लिए तैयार कर रही है। इसके अलावा इसमें यह गुण भी है कि, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की तरह ही वंदे मेट्रो ट्रेन भी ऑटोमेटेड है जो बिना किसी लोकोमोटिव इंजन के पटरी पर दौड़ती है।

और क्या मिलेगा खास

वंदे भारत ट्रेन की तरह ही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन मॉर्डन लुक में यात्रियों को मिलने वाली है।इस ट्रेन का इंटीरियर हाई क्लास सुविधाओं से लैस है, जिसमें यात्रियों के बैठने और खड़े रहकर सफर करने की खास व्यवस्था रेलवे की ओर से की गई है। इस ट्रेन की रफ्तार की बात करें तो,इसकी अधिकतम स्पीड 130 किमी प्रति घंटे होगी। वंदे भारत की मेट्रो ट्रेनों में पूरी तरह से एसी कोच से लैस होगी और वंदे मेट्रो ट्रेनों में ऑटोमेटिक गेट, मोबाइल चार्जिंग सॉकेटके अलावा डिफ्यूज्ड लाइटिंग होंगी।

किन शहरों को जोड़ेगी मेट्रो ट्रेन

रूट्स में लखनऊ-कानपुर, आगरा-मथुरा, दिल्ली-रेवाड़ी, भुवनेश्वर-बालासोर और तिरूपति-चेन्नई शामिल हैं. इसके अलावा बिहार के भागलपुर से पश्चिम बंगाल के हावड़ा के बीच भी वंदे मेट्रो ट्रेन चलने की है।

Tags

Next Story