INDW vs PAKW Asia Cup 2024: भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से रौंदा, स्मृति और शेफाली ने खेली शानदार पारी

एशिया कप के अपने पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हरा दिया।

INDW vs PAKW Asia Cup 2024: शुक्रवार 19 जुलाई से महिला एशिया कप 2024 का आगाज हो गया है। जिसमें दूसरा ही मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच दांबुला के मैदान में खेला गया। जिसे भारतीय टीम ने ७ विकेट से अपने नाम कर लिया।

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और भारतीय टीम को १०९ रनों का लक्ष्य दिया। जिसे टीम इंडिया ने ३ विकेट खोकर १४.१ में हासिल कर लिया।

पाकिस्तानी बल्लेबाजों का नहीं चला बल्ला

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की पूरी टीम 19.2 ओवर में 108 रन पर ढ़ेर हो गई। जिसमें सिदरा अमीन ने सर्वाधिक 25 रनों की पारी खेली। तुबा हसन और सादिया इकबाल ने 22 - 22 रन बनाए। वहीं, मुनीबा अली भी 11 रन बनाकर आउट हुई। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने तीन विकेट चटकाए जबकि रेणुका, पूजा और श्रेयंका को दो-दो विकेट मिले।

कुछ ऐसी रही भारतीय पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शानदार शुरूआत रही। पहला विकेट स्मृति मंधाना के रूप में 85 रन के स्कोर पर गिरा। मंधाना ने 31 गेंद में 45 रन की शानदार पारी खेली जिसमें 9 चौके शामिल रहे। वहीं शेफाली वर्मा ने 29 गेंद में 6 चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन की पारी खेली। पाकिस्तान की साईदा ने दो विकेट नाशरा संधू ने एक विकेट लिया।

भारतीय कप्तान ने टॉस के पहले कही ये बात

मैच के पहले भारतीय कप्तान हरमन ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि हम पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए काफी इंज्वॉय करते हैं लेकिन, हर एक टीम जरूरी है। जब हम मैदान पर जाते हैं तो हम अच्छा क्रिकेट खेलने की कोशिश करते हैं। यह टूर्नामेंट हमारे लिए काफी इंपोर्टेंट है।

उन्होंने आगे कहा कि हम एशिया कप को भी विश्व स्तर पर ले जाना चाहते हैं। इससे हमारी टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी भी अच्छी होगी। हमारे लिए हर मैच जरूरी है इसलिए हम सभी मैच जीतने की कोशिश करेंगे।

भारत के नाम सात महिला एशिया कप

भारतीय महिला टीम ने सबसे ज्यादा सात बार महिला एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है। इनमें चार बार वनडे फॉर्मेट में भारत चैंपियन बना है जबकि तीन बार टी20 अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में खिताब पर कब्जा जमाया है। भारत 2004, 2005, 2006, 2008, 2012, 2016 और 2022 में विजेता बना है। वहीं, पाकिस्तान की टीम आज तक खिताब पर कब्जा नहीं जमा पाई है।

कैसा रहा एशिया कप का पहला मैच

एशिया कप का पहला मैच संयुक्त अरब अमीरात बनाम नेपाल के बीच हुआ जिसमें नेपाल महिला टीम ने 6 विकेट से जीत दर्ज की। पहले बैटिंग करते हुए यूएई ने 20 ओवर्स में 8 विकेट के नुकसान पर 118 रन बनाए थे। जबाव में नेपाल ने 16.1 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

Tags

Next Story