Home > Lead Story > World Music Day 2024: क्या आप भी म्यूजिक प्रेमी? जानिए कब और कैसे हुई इस दिन की शुरूआत

World Music Day 2024: क्या आप भी म्यूजिक प्रेमी? जानिए कब और कैसे हुई इस दिन की शुरूआत

संगीत के महत्व को दुनियाभर के लोगों तक पहुंचाने के मकसद से World Music Day की शुरूआत हुई थी|

World Music Day 2024: क्या आप भी म्यूजिक प्रेमी? जानिए कब और कैसे हुई इस दिन की शुरूआत
X

संगीत एक ऐसी सार्वभौमिक भाषा है जो दुनिया भर में लोगों को जोड़ती है, उनके दिलों को छूती है और जीवन को एक नई दिशा देती है। हर साल, 21 जून को विश्व संगीत दिवस (World Music Day) मनाया जाता है, जिसे "फेटे दे ला म्यूजिक" (Fête de la Musique) के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप भी संगीत प्रेमी हैं, तो आइए जानते हैं इस खास दिन के इतिहास और इसके महत्व के बारे में।

विश्व संगीत दिवस की शुरुआत

संगीत दिवस की शुरुआत का श्रेय फ्रांस को जाता है। इस दिन की स्थापना का विचार सबसे पहले 1976 में अमेरिकी संगीतकार जोएल कोहेन ने प्रस्तुत किया था। कोहेन ने सुझाव दिया कि एक ऐसा दिन होना चाहिए जब शौकिया और पेशेवर संगीतकार सड़कों पर प्रदर्शन कर सकें और संगीत का उत्सव मना सकें। उन्होंने यह विचार रेडियो फ्रांस में अपने कार्यकाल के दौरान प्रस्तुत किया।

फ्रांस के संस्कृति मंत्री जैक लैंग और संगीतकार मौरिस फ्लेरेट ने इस विचार को 1981 में अपनाया। उन्हें यह अहसास हुआ कि फ्रांस में बड़ी संख्या में संगीतकार थे, लेकिन उनके पास प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त अवसर नहीं थे।

1982 में, फ्रांस के संस्कृति मंत्रालय ने इस विचार को आधिकारिक रूप से अपनाया और पहली बार 21 जून, 1982 को "फेटे दे ला म्यूजिक" का आयोजन किया गया। यह दिन उत्तरी गोलार्ध में सबसे लंबा दिन होता है, जिसे ग्रीष्म संक्रांति भी कहा जाता है। पहले विश्व संगीत दिवस पर, फ्रांस में हजारों शौकिया और पेशेवर संगीतकारों ने सड़कों, पार्कों और सार्वजनिक स्थलों पर अपने संगीत का प्रदर्शन किया। यह एक विशाल सफलता थी और इसे बड़े पैमाने पर सराहा गया।

गाने सुनने के कई फायदे

मनोबल बढ़ाना: मनोबल और उत्साह को बढ़ाने के लिए संगीत का अच्छा उपयोग होता है। गाने सुनने से मनोबल मजबूत होता है और स्वार्थीता और आत्मविश्वास में सुधार होती है।

ध्यान और एकाग्रता: अच्छे संगीत सुनने से ध्यान और एकाग्रता बढ़ती है। यह मानसिक चुनौतियों से निपटने में मदद करता है और चिंता को कम करता है।

स्त्रेस कम करना: संगीत और गाने सुनने से स्त्रेस कम होता है और मन शांत होता है। इसके रहते गाने दिमाग में एक सकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न करते हैं और तनाव को कम करते हैं।

व्यायाम के दौरान प्रेरणा: व्यायाम के दौरान गतिविधियों के लिए उत्साहवर्धक संगीत का उपयोग करना ऊर्जा को बढ़ाता है और हमें अधिक प्रेरित करता है।

ऊर्जा का बढ़ना: उत्साहवर्धक संगीत सुनने से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और हमें ऊर्जावान और सक्रिय बनाता है। यह हमारी शारीरिक क्षमता को भी सुधारता है।

Updated : 21 Jun 2024 5:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Puja Roy

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top