World Photography Day 2024: कैमरे में कैद है पुराना बॉलीवुड, ये तस्‍वीरें देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान..

कैमरे में कैद है पुराना बॉलीवुड, ये तस्‍वीरें देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान..

कहते हैं समय को आगे या पीछे नहीं किया जा सकता है लेकिन अगर इसे कैमरे मेंं कैद कर लिया जाए तो कभी भी देखा जा सकता है। आज World Photography Day पर हम आपको लेकर चलते हैं उस पुराने बॉलीवुड के दौर में जब हर हाथ में भले ही कैमरा नहीं था लेकिन फॉटोग्राफी भी थी और फिल्‍में भी।

Vintage Images of Bollywood:

1. रेखा और अमिताभ


ये तस्‍वीर उन दिनों की है जब रेखा और अमिताभ बच्चन के बीच अफेयर के चर्चे 1970 और 1980 के दशक के दौरान बहुत चर्चा में थे। इन चर्चाओं की शुरुआत 1976 में आई फिल्म "दो अनजाने" से मानी जाती है, जिसमें दोनों ने पहली बार साथ काम किया था।

2. हेमा और धर्मेंद्र


हेमा और धर्मेंद्र, 1970 में फिल्म तुम हसीं मैं जवां पर काम करते हुए मिले और उन दिनों ये तस्‍वीर काफी चर्चाओं में थी।

3. संजय दत्‍त और सुनील दत्‍त


यह तस्‍वीर संजय दत्‍त की पहली फिल्म "रॉकी" की है जिसमें संजय के पिता, सुनील दत्त, ने निर्देशक के रूप में काम किया था। यह फिल्म उनके बेटे संजय दत्त की डेब्यू फिल्म थी, और सुनील दत्त ने इसे निर्देशित कर संजय को फिल्म इंडस्ट्री में लॉन्च किया था।

4. ऋषि कपूर और नीतू कपूर


ऋषि कपूर और नीतू कपूर की सगाई समारोह की अनदेखी तस्वीर

5. नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी


नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी 1970 के दशक में साथ में थिएटर करते थे। वे दोनों नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD), दिल्ली के छात्र थे, जहां उन्होंने थिएटर की शिक्षा ली और साथ में कई नाटकों में काम किया।

6. फिल्‍म "शोले" का सेट


शोले की शूटिंग 1975 में रामनगर, कर्नाटक के पास स्थित एक गाँव में हुई थी। शूटिंग के दौरान कई प्रसिद्ध दृश्यों की तस्वीरें ली गई थीं, जिनमें अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, अमजद ख़ान, संजीव कुमार जैसे कलाकार शामिल थे।

7. शाहरुख खान


शाहरुख खान ने चार्ली चैपलिन के अंदाज में एक खास ट्रिब्यूट दिया था, जो कि उनके करियर के एक यादगार पल के रूप में देखा जाता है। उन्होंने यह ट्रिब्यूट 2012 में एक अवॉर्ड शो के दौरान दिया था। इस कार्यक्रम में शाहरुख ने चार्ली चैपलिन के क्लासिक लुक में गेटअप किया था और उनकी विशिष्ट शारीरिक कॉमेडी को मंच पर प्रदर्शित किया था।

8. सुनील दत्त, नरगिस और राजेंद्र कुमार


1957 में भारतीय सिनेमा की सबसे प्रतिष्ठित और प्रभावशाली फिल्मों में से एक “मदर इंडिया” के सेट की ये तस्‍वीर जिसमें सुनील दत्त, नरगिस और राजेंद्र कुमार ने अभिनय किया था।

9. मोलाराम


मोलाराम का किरदार अमरिश पुरी ने 1984 की हॉलीवुड फिल्म "Indiana Jones and the Temple of Doom" में निभाया था। यह फिल्म स्टीवन स्पीलबर्ग द्वारा निर्देशित थी और "इंडियाना जोन्स" सीरीज की दूसरी फिल्म थी।

10. राम लखन


1989 में राम लखन के सेट की यादें ताजा करती ये तस्‍वीर जिसमें जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर ने अभिनय किया था।

Tags

Next Story