नूंह हिंसा के पीछे पाकिस्तान कनेक्शन, लाहौर में बैठे यूट्यूबर ने रची साजिश

नूंह हिंसा के पीछे पाकिस्तान कनेक्शन, लाहौर में बैठे यूट्यूबर ने रची साजिश
जीशान ने अहसान मेवाती के नाम से सोशल मीडिया पर अकाउंट बना रखा है। जिससे वह लगातार नूंह हिंसा के वीडियो वायरल कर रहा है।

नूंह। हरियाणा के नूंह में बीते सोमवार जलाभिषेक यात्रा के दौरान भड़की हिंसा के पीछे पाकिस्तान कनेक्शन सामने आया है। पुलिस जांच में सामने आया कि पाकिस्तान के एक युट्यूबर जीशान खान ने भड़काऊ वीडियो पोस्ट किए थे। यूट्यूबर ने राजस्थान के अलवर जिले की लोकेशन डालकर वीडियो अपलोड किए थे। पुलिस ने अब तक की जांच के आधार पर केस दर्ज करने की तैयारी कर ली है।


बताया जा रहा है कि जिस यूट्यूबर जीशान मुश्ताक उर्फ अहसान ने अपना लोकेशन अलवर बताया था, उसका असली लोकेशन लाहौर पाई गई ।उसने ये वीडियो पाकिस्तान एजुकेशन एवं रिसर्च नेटवर्क के माध्यम से सोशल मीडिया पर अपलोड किए थे। इस नेटवर्क का काम पाकिस्तान के उच्च शिक्षण संस्थाओं को इंटरनेट सुविधा उप्लब्ध कराना है। जोकि पकिस्तान सरकार का ही हिस्सा है। ऐसे में इस हिंसा को पाकिस्तान की सोशल मीडिया टूलकिट का हिस्सा माना जा रहा है।

नूंह में बड़ा नेटवर्क -



जीशान ने अहसान मेवाती के नाम से सोशल मीडिया पर अकाउंट बना रखा है। जिससे वह लगातार नूंह हिंसा के वीडियो वायरल कर रहा है। उसने अपने वीडियो में मोनू मानेसर को मारने और नूंह में हिंसा के लिए उकसाया था। जिस दिन हिंसा जारी थी, उसी दिन आगजनी-तोड़फोड़ के फुटेज भी जारी कर रहा था। माना जा रहा है कि जीशान का नूंह में तगड़ा नेटवर्क है, जिसके चलते वह आसानी से हिंसा की तजा फुटेज हासिल कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहा है।

  • वीडियो पोस्ट होने के 48 घंटे के भीतर उन्हें 1 लाख 45 हजार लाइक्स मिले। उसके यू-ट्यूब चैनल पर 273 वीडियो पोस्ट किए गए हैं और 80 हजार फॉलोअर्स हैं।
  • जीशान का यू-ट्यूब हैंडल zeshanmushtaq668@gmail.com ई-मेल से रजिस्टर्ड था। जीशान ऊर्फ एहसान मेवाती जब वीडियो अपलोड कर रहा था तो उसकी लोकेशन इस्लामाबाद की मिली। उसका IP एड्रेस पाकिस्तानी नेटवर्क PERN में था।
  • जीशान ने 27 जुलाई को पाकिस्तान के पंजाब में सरगोढ़ा के करीब एक गांव में गया था। वहां उसने एक वीडियो रिकॉर्ड किया। इस दौरान उसने टेलेनॉर ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल किया। 1 अगस्त को वह लाहौर पहुंचा और Zong नेटवर्क का इस्तेमाल किया। इस दौरान वह एक क्रिकेट ग्राउंड के करीब था। यह जगह पंजाब सचिवालय के करीब है।

Tags

Next Story