Night Skin Care: सोने से पहले स्किन केयर है जरूरी, जानिए क्या इसके फायदे

Night Skin Care

Night Skin Care

Night Skin Care: अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए रात में भी स्किन केयर टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

Night Skin Care: आज कल ज्यादातर लोग अपने त्वचा को बेहतर बनाने के लिए स्किन केयर करते है। लेकिन वे लोग सिर्फ दिन में ही स्किन केयर करते हैं। बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो रात में स्किन केयर करते है। दरअसल रात मे भी स्किन केयर करना उतना ही जरूरी होता है जितना दिन में होता है। रात का स्किन करे दिन के स्किन केयर से ज्यादा फायदेमंद होता है। स्किन एक्सपर्ट कहते हैं कि रात को सोने से पहले भी त्वचा पर ध्यान देना जरूरी है। ऐसा इसीलिए क्योंकि दिन भर की धूप, धूल और प्रदुषण की वजह से आपकी त्वचा काफी ज्यादा बेजान हो जाती है।

स्किन रिपेयर और कोलेजन बूस्ट होता है

दरअसल रात के समय में हैं पूरी तरह से फ्री रहते है। हमारी त्वचा रेस्ट मूड में आ जाती है। हमारा पूरा शरीर रिपेयरिंग मोड में चला जाता है। ऐसे में रात के समय में चेहरे पर रेटिनॉल जैसी चीजे अप्लाई करने पर स्किन रिपेयर हो जाती है। इसके आलावा रात में ज्यादा मात्रा में कोलेजन बनता है। ये स्किन इलास्टिसिटी में जरूरी है। ये त्वचा में झुर्रियां कम करने में मदद करता है।

हाइड्रेट और विटामिन

स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। इसीलिए जितना हो सके खुद को हाइड्रेट रखें, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे शरीर में टॉक्सिंस बाहर निकलेंगे। इन सब के अलावा विटामिन भी जरूरी हैं। इसीलिए डाइट में विटामिन ए, बी12, सी और डी से भरपूर चीजों को शामिल करें। इससे एक्ने-पिंपल, फाइन लाइन्स और झुर्रियों से राहत मिलती है।

इन सब के अलावा रात के स्किन केयर में त्वचा को मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी है। और अगर आप रात के समय हाइलूरोनिक एसिड वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्किन में हाइड्रेशनलॉक रहता है।

Tags

Next Story