Janmashtami: जन्माष्टमी पर बच्चों को भगवान कृष्ण की तरह तैयार करने के आसान और मजेदार तरीके

जन्माष्टमी पर बच्चों को भगवान कृष्ण की तरह तैयार करने के आसान और मजेदार तरीके
Janmashtami: इस लेख में हमने सरल तरीकों के बारे में बताया है, जिनसे आप अपने बच्चों को जन्माष्टमी के मौके पर भगवान कृष्ण की तरह सजा सकते हैं।

जन्माष्टमी का त्योहार हिंदू धर्म में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। यह दिन भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन बच्चे और बड़े सभी लोग बड़े उत्साह से भाग लेते हैं। खासकर बच्चों के लिए यह दिन बहुत खास होता है। हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे इस दिन भगवान कृष्ण की तरह तैयार हों, ताकि वह भी इस खास दिन का हिस्सा बन सकें।

सही कपड़े चुनें

भगवान कृष्ण की तरह तैयार करने के लिए बच्चों को पारंपरिक कपड़े पहनाएं। पीले रंग का धोती-कुर्ता या कुर्ता-पायजामा सबसे अच्छा विकल्प है। अगर आपके पास यह नहीं है तो किसी भी हल्के रंग का कुर्ता और पायजामा चलेगा। छोटे बच्चे अगर इनमें सहज नहीं हैं, तो आप उनके लिए हल्के और आरामदायक कपड़े चुन सकते हैं।

मुकुट और मोरपंख

भगवान कृष्ण की सबसे खास पहचान उनके मुकुट और उसमें लगा मोरपंख है। बाजार में बच्चों के लिए छोटे-छोटे मुकुट मिल जाते हैं, जिनमें मोरपंख लगा होता है। आप यह मुकुट खरीद सकते हैं और बच्चों के सिर पर पहना सकते हैं। यह उनके लुक को पूरा करेगा और उन्हें भगवान कृष्ण जैसा बनाएगा।

बांसुरी

कृष्ण जी की बांसुरी उनकी एक और खास पहचान है। बच्चों को तैयार करते वक्त उनके हाथ में एक छोटी सी बांसुरी जरूर दें। अगर आप चाहें तो बांसुरी को सजाने के लिए उस पर रंगीन रिबन या मोती भी बांध सकते हैं। इससे बांसुरी और भी आकर्षक लगेगी, और बच्चा भी इसे पकड़कर खुश रहेगा।

गहनों का चुनाव

बच्चों को भगवान कृष्ण की तरह तैयार करने के लिए कुछ हल्के और सुंदर गहनों का भी उपयोग कर सकते हैं। जैसे मोतियों की माला, हाथों में कंगन, और पैरों में पायल। लेकिन ध्यान रखें कि ये गहने बहुत भारी न हों, ताकि बच्चे इन्हें पहनकर सहज रहें और खेलकूद कर सकें।

चंदन और तिलक

भगवान कृष्ण की तरह दिखाने के लिए बच्चों के माथे पर चंदन का तिलक लगाएं। आप चंदन का पेस्ट तैयार कर सकते हैं या बाजार से रेडीमेड तिलक ले सकते हैं। तिलक लगाने से बच्चे का चेहरा और भी ज्यादा खूबसूरत लगेगा और वह कृष्ण भगवान की तरह दिखेगा।

बालों की सजावट

अगर आपके बच्चे के बाल लंबे हैं तो उन्हें भगवान कृष्ण की तरह सजाएं। बालों को हल्के से तेल लगाकर सुलझा लें और पीछे से एक छोटी सी चोटी बना दें। अगर बच्चा लड़का है तो उसके बालों को थोड़ी सी जेल या क्रीम लगाकर सेट करें, ताकि वह पूरे दिन सजकर रहे।

Tags

Next Story