Rakshabandhan 2024: रक्षाबंधन पर भद्राकाल, कब है राखी बांधने का सही समय और क्या हैं इसकी धार्मिक मान्यता

रक्षाबंधन पर भद्राकाल, कब है राखी बांधने का सही समय और क्या हैं इसकी धार्मिक मान्यता
इस लेख में 2024 के रक्षाबंधन पर भद्राकाल की स्थिति, शुभ मुहूर्त और धार्मिक मान्यता के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

भद्राकाल एक ऐसा समय होता है जब कोई भी शुभ कार्य करना निषेध माना जाता है। भद्राकाल के दौरान शुभ कार्यों को टालना चाहिए, खासकर रक्षाबंधन जैसे महत्वपूर्ण पर्व पर। सही समय जानने के लिए पंचांग और ज्योतिषी से सलाह लेना सही होगा। यह अवधि तब होती है जब चंद्रमा या अन्य ग्रहों की स्थिति ऐसा संकेत देती है कि इस समय शुभ कार्य करने से परिणाम अच्छे नहीं होंगे। भद्राकाल की अवधि चंद्रमा की चाल और तिथियों के अनुसार बदल सकती है।

रक्षाबंधन 2024 के लिए भद्राकाल और शुभ मुहूर्त:

रक्षाबंधन 2024 पर भद्राकाल का प्रारंभ सुबह 5 बजकर 53 मिनट पर होगा और यह दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। ऐसे में इस बार भद्रा का वास पाताल लोक में होगा और इस समय राखी बांधना अशुभ माना जाता है। राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 19 अगस्त को दोपहर 01:32 बजे से लेकर रात 09:07 बजे तक रहेगा। इस समय के बीच बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं।

धार्मिक मान्यता

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, रक्षाबंधन के दिन भद्राकाल के दौरान राखी बांधना अशुभ होता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, रावण की बहन ने भद्राकाल में राखी बांधी थी, और उसी वर्ष रावण का वध प्रभु राम के हाथों हुआ था। इसी वजह से भद्राकाल में राखी बांधना नकारात्मक परिणाम ला सकता है।

Tags

Next Story