Jabalpur News: जबलपुर की लड़की ने मेहंदी से बनाया तिरुपति बालाजी की 9 फुट बड़ी मूर्ति गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम किया दर्ज, देखें वीडियो

Jabalpur News: जबलपुर की लड़की ने मेहंदी से बनाया तिरुपति बालाजी की 9 फुट बड़ी मूर्ति गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम किया दर्ज, देखें वीडियो
अमूमन तो मेहंदी का उपयोग हाथों और पैरों को सजाने के लिए किया जाता है, लेकिन दीक्षा ने इसमें एक कैनवास देखा। इस उपलब्धि तक पहुंचने की उनकी यात्रा उनकी कला जितनी ही आकर्षक है। इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में पहले से ही रिकॉर्ड-धारक, दीक्षा ने इस स्मारकीय पेंटिंग को बनाने की शुरुआत की है।

Jabalpur News: जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर की एक लड़की ने मेहंदी का इस्तेमाल करके तिरुपति बालाजी की 9 फुट ऊंची शानदार पेंटिंग बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। इस अविश्वसनीय उपलब्धि के पीछे की कलाकार दीक्षा गुप्ता ने न केवल अपने परिवार को गौरवान्वित किया है, बल्कि अपनी असाधारण प्रतिभा से जबलपुर को भी मानचित्र पर ला खड़ा किया है।

अमूमन तो मेहंदी का उपयोग हाथों और पैरों को सजाने के लिए किया जाता है, लेकिन दीक्षा ने इसमें एक कैनवास देखा। इस उपलब्धि तक पहुंचने की उनकी यात्रा उनकी कला जितनी ही आकर्षक है। इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में पहले से ही रिकॉर्ड-धारक, दीक्षा ने इस स्मारकीय पेंटिंग को बनाने की शुरुआत की, जिसमें उन्हें तीन महीने, रोजाना 5 से 6 घंटे की मेहनत और 2 किलोग्राम मेहंदी लगी।

उन्होंने 20 जून, 2022 को इसकी शुरुआत की और 16 सितंबर, 2022 तक इसे पूरा कर लिया। जटिल विवरणों पर उनका ध्यान असाधारण था। 27 जनवरी को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और 7 अप्रैल को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता प्राप्त होने के बाद, उन्होंने 5 अगस्त, 2023 को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में फिर से आवेदन किया और आखिरकार 15 जून को सफल हुईं। दीक्षा का परिवार उनकी पूरी यात्रा में उनका समर्थन करने वाला स्तंभ रहा है।

अपने पिता संजय गुप्ता, जो कॉस्मेटिक्स का व्यवसाय चलाते हैं, और उनकी माँ, जो एक गृहिणी हैं, सहित 20 सदस्यों के साथ एक संयुक्त परिवार में रहने वाली दीक्षा ने 12 साल की उम्र में अपनी मेहंदी कला शुरू की। अपने जुनून के साथ अपने पेशेवर जीवन को संतुलित करते हुए, उन्होंने कई धार्मिक और आध्यात्मिक पेंटिंग बनाईं, जैसे राम दरबार, देवी दुर्गा, शिव-पार्वती, राधा-कृष्ण, बुद्ध, और केवट की नाव में राम, लक्ष्मण और सीता का एक मार्मिक दृश्य, जिसे जया किशोरी को भेंट किया गया।

कोविड-19 लॉकडाउन दीक्षा के लिए रचनात्मक अवधि साबित हुआ। पर्याप्त समय मिलने पर, उन्होंने मेहंदी कला में हाथ आजमाया, नए डिजाइन बनाए और इस पारंपरिक माध्यम के माध्यम से अपनी भक्ति व्यक्त की। उनके उल्लेखनीय कार्यों में जबलपुर की सेंट्रल जेल में प्रदर्शित सुभाष चंद्र बोस की एक पेंटिंग शामिल है। भक्ति गीत सुनने से उन्हें इन जटिल डिजाइनों की कल्पना करने और उन्हें बनाने में मदद मिलती है, जो उनकी भावनाओं और भक्ति से गहराई से जुड़े हुए हैं।

Tags

Next Story