Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > Bhopal: मानसून की पहली बारिश में राजधानी हुई लबालब, पॉश कॉलोनियों में हुआ भयंकर जलभराव

Bhopal: मानसून की पहली बारिश में राजधानी हुई लबालब, पॉश कॉलोनियों में हुआ भयंकर जलभराव

ई-6 और ई-7 के बाद अब ई-2 भी जलभराव का हॉटस्पॉट बन गया है। निवासियों ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर व्यावसायिक परिसरों के निर्माण को दोषी ठहराया है, जिसने नाले को अवरुद्ध कर दिया है।

Bhopal: मानसून की पहली बारिश में राजधानी हुई लबालब, पॉश कॉलोनियों में हुआ भयंकर जलभराव
X

Bhopal: भोपाल: जलभराव, जो पहले निचले इलाकों के लिए एक प्राथमिक चिंता का विषय था, अब खराब और अव्यवस्थित शहरी नियोजन के कारण कई पॉश इलाकों तक फैल गया है। अरेरा कॉलोनी जैसी पॉश कॉलोनियों के कई इलाकों में थोड़ी सी बारिश के बाद जलभराव हो जाता है। ई-6 और ई-7 अरेरा कॉलोनी के निवासी मानसून के दौरान जल जमाव के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, लेकिन अब ई-2 भी उनकी श्रेणी में शामिल हो गया है।

ई-2 अरेरा कॉलोनी के निवासी रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के परिसर में बने व्यावसायिक परिसरों को दोषी ठहरा रहे हैं। इन निर्माणों ने नाले को अवरुद्ध कर दिया है, जो पहले बारिश के पानी को लहरपुर (बाग मुगलिया) की ओर ले जाता था, जिससे पानी हबीबगंज नक्का की ओर चला जाता था और जिसके परिणामस्वरूप ई-2 में बाढ़ आ गई है।

शहरी योजनाकार और ई-2 अरेरा कॉलोनी निवासी कमल राठी ने कहा, 'मुख्य दोष पीडब्ल्यूडी का है, जो निर्माण एजेंसी द्वारा नाले को हबीबगंज नाके की ओर मोड़ने पर जांच करने में विफल रहा। जब मुद्दा उठाया गया, तो एजेंसी ने सुधार किए, लेकिन समस्या बनी हुई है क्योंकि बारिश का पानी नाले के निकास के लिए उस छोर तक नहीं पहुंच रहा है और ई-2 अरेरा कॉलोनी में जमा हो रहा है। †इसकी वजह से सड़क के किनारे बंगलों की पहली दो कतारें जलभराव के कारण बुरी तरह प्रभावित हैं।

अरेरा कॉलोनी के ई-6 और ई-7 इलाके साईं बाबा बोर्ड रोड पर 10 नंबर मार्केट और 11 नंबर बस स्टॉप के बीच सड़क चौराहों पर जलभराव की समस्या का सामना कर रहे हैं। यहां भी दुकानों के निर्माण ने नाले को अवरुद्ध कर दिया है, जिससे थोड़ी सी बारिश के बाद भी काफी पानी भर जाता है।

निवासियों ने बताया कि आधे घंटे की बारिश में ही इलाके में पानी भर जाता है और लोगों को जलभराव वाली सड़कों से गुजरना पड़ता है। उन्होंने बताया कि पीडब्ल्यूडी और एमपी हाउसिंग बोर्ड से कई बार इस समस्या के समाधान के लिए कहा गया है, लेकिन कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। 11 नंबर मार्केट में नाले का बंद होना इलाके में जलभराव का एक बड़ा कारण है। राठी ने बताया कि नाले को बंद करके दुकानें बना दी गई हैं।

Updated : 2 July 2024 11:26 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Anurag Dubey

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top