Bhopal News: भोपाल में वन विहार की एकमात्र सफेद बाघिन की मौत

भोपाल में वन विहार की एकमात्र सफेद बाघिन की मौत
Bhopal News: भोपाल वन विहार नेशनल पार्क की एकमात्र सफेद बाघिन रिद्धि की मौत हो गई l

Bhopal News: मध्यप्रदेश के भोपाल से बड़ी खबर सामने आई है, जहां वन विहार नेशनल पार्क की एकमात्र सफेद बाघिन रिद्धि की मौत हो गई है। 15 साल की रिद्धि की तबीयत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही थी। खबरों के अनुसार वह पिछले 2 दिन से खाना भी नहीं खा रही थी। खराब तबीयत के चलते गुरुवार को उसने दम तोड़ दिया है। वन विहार प्रबंधन की तरफ से मिली जानकरी के मुताबिक रिद्धि अक्सर अपना खाना छोड़ देती थी, लेकिन इस बार उसकी हालत कुछ ज्यादा ही खराब हो गई। रिद्धि की मौत वैसे आज रात में ही हो गई थी। बाघिन के मौत के बाद से वन विभाग के लोग काफी दुःखी है।

2013 में लाई गई थी भोपाल

जानकारी के अनुसार, रिद्धि नाम की सफेद बाघिन को 4 साल की उम्र में इंदौर के चिड़ियाघर से वन विहार, भोपाल में दिसंबर 2013 में लाया गया था। तब से वह पर्यटकों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र बनी हुई थीं, और खासतौर पर सफेद बाघिन को देखने के लिए लोग वन विहार आते थे। उसे वहां डिस्प्ले वार्ड में रखा गया था और वह इंदौर चिड़ियाघर से आदान-प्रदान योजना के तहत लाई गई थी। रिद्धि पिछले 15 सालों से वन विहार के पर्यटकों के दर्शनार्थ डिस्प्ले वार्ड में रहती थी। लोग बहुत दूर- दूर से बाघिन को देखने आते थे।

क्या है पोस्टमार्टम रिपोर्ट

पोस्टमार्टम में प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, उसकी मौत वृद्धावस्था के कारण आंतरिक अंगों के काम न करने की वजह से हुई। बाघिन रिद्धि का पोस्टमार्टम वन विहार के वन्य प्राणी चिकित्सक डा. अतुल गुप्ता ने अन्य चिकित्सकों के साथ संयुक्त रूप से किया। पोस्टमार्टम के बाद सफेद बाघिन का दाह संस्कार वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में नियमानुसार अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया। इसके साथ ही, जांच के लिए उसके सैंपल जबलपुर स्थित वाइल्डलाइफ फॉरेंसिक हेल्थ स्कूल भेजे गए हैं।


Tags

Next Story