MP Weather Update: पूरी ताकत के साथ आगे बढ़ रहा मानसून, इन जिलों में बाढ़ का चेतावनी

MP Weather Update: पूरी ताकत के साथ आगे बढ़ रहा मानसून, इन जिलों में बाढ़ का चेतावनी
सोमवार को मध्य प्रदेश के 19 जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई। खरगोन में बांकुर नदी के बाढ़ के पानी में एक टैंकर बह गया और बरवाहा में घरों और दुकानों में पानी भर गया।

MP Weather Update: भोपाल : मानसून सीजन में मध्य प्रदेश में भारी बारिश जारी है। मंगलवार की सुबह इंदौर और उज्जैन में तेज बारिश हुई, जिससे उज्जैन की सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भोपाल समेत 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, साथ ही ग्वालियर और जबलपुर तक बारिश होने का अनुमान है।

क्या कहता है मौसम विभाग

IMD भोपाल के अनुसार, मानसून की दिशा थोड़ी दक्षिण दिशा में चली गई है, जिससे बंगाल की खाड़ी से एक कम दबाव प्रणाली सक्रिय हो गई है। इसके अलावा, पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण मानसून की द्रोणिका में विलीन हो गया है। गुजरात पर एक और चक्रवाती परिसंचरण मौजूद है, जिससे पूरे राज्य में भारी बारिश हो रही है। 19-20 जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है, जिससे भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

19 जिलों में दर्ज की गई भारी

सोमवार को मध्य प्रदेश के 19 जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई। खरगोन में बांकुर नदी के बाढ़ के पानी में एक टैंकर बह गया और बरवाहा में घरों और दुकानों में पानी भर गया। नर्मदा नदी का जलस्तर एक मीटर बढ़ गया। सीहोर के आष्टा और आगर मालवा में इतनी भारी बारिश हुई कि सड़कें तालाब में तब्दील हो गईं। मंडला में सबसे ज्यादा एक इंच बारिश हुई। रतलाम में भी करीब एक इंच बारिश हुई, जबकि छिंदवाड़ा और जबलपुर में करीब आधा इंच बारिश हुई। इंदौर, सीहोर, भोपाल, मुरैना, नरसिंहपुर, सागर, उमरिया, धार, ग्वालियर, नर्मदापुरम, खरगोन, शिवपुरी समेत कई अन्य जिलों में बारिश जारी रही।

लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य भर के प्रमुख बांधों में जलस्तर बढ़ गया है। सीहोर के कोलार डैम, शहडोल के बाणसागर डैम, खंडवा के ओंकारेश्वर डैम, जबलपुर के बरगी डैम, नर्मदापुरम के तवा डैम और भोपाल के कलियासोत डैम में एक से दो फीट तक जलस्तर बढ़ गया है। भारी बारिश के चलते जलस्तर और बढ़ने की आशंका है।

Tags

Next Story