Fake E-Challan: नए स्कैम से सावधान ! आपका भी कट सकता है फर्जी चालान, जानिए पूरा मामला

Fake E-Challan: नए स्कैम से सावधान ! आपका भी कट सकता है फर्जी चालान, जानिए पूरा मामला
जिन हैंडल से एसएमएस भेजे जाते हैं, वे भोपाल ट्रैफिक पुलिस विभाग के परिवहन नाम से मिलते जुलते हैं।

Fake E-Challan: भोपाल। शहर और पूरे राज्य में पुलिस और क्राइम ब्रांच के वरिष्ठ अधिकारी बनकर और उन्हें नजरबंद करके लाखों लोगों को ठगने के बाद, साइबर ठग अब लोगों को मूक तरीके से ठगने का सहारा ले रहे हैं। वे अब शहर के लोगों को यातायात नियम उल्लंघन से संबंधित संदेश (एसएमएस) भेजते हैं और टेक्स्ट मैसेज में एक फर्जी लिंक भी डाल रहे हैं। जैसे ही व्यक्ति लिंक पर क्लिक करता है और जुर्माना राशि का भुगतान करता है, उसके बैंक खाते से पैसे गायब हो जाते हैं।

जिन हैंडल से एसएमएस भेजे जाते हैं, वे भोपाल ट्रैफिक पुलिस विभाग के परिवहन नाम से मिलते जुलते हैं। भोपाल साइबर क्राइम सेल के सूत्रों ने बताया कि मार्च 2024 से इस साल 15 जून तक 250 लोग ठगी का शिकार हुए हैं। इनमें से 92 लोगों से 80,000 रुपये की ठगी की गई है। साइबर क्राइम अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से पता चला है कि इस संबंध में लगभग 300 शिकायतें दर्ज की गई हैं।

हालांकि, कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई है। जब ट्रैफिक पुलिस विभाग द्वारा ITMS द्वारा जनरेट किया गया ई-चालान जारी किया जाता है, तो उस SMS से एक लिंक भी जुड़ा होता है, और चालान का विवरण सीधे स्क्रीन पर दिखाई देता है। हालांकि, जब किसी व्यक्ति को फर्जी ई-चालान SMS भेजा जाता है, तो SMS से जुड़ा लिंक या तो व्यक्ति का चेसिस नंबर या उसका रजिस्ट्रेशन नंबर मांगता है। जब व्यक्ति मांगी गई जानकारी दर्ज करता है, तो कभी-कभी स्क्रीन पर एक त्रुटि दिखाई देती है, जो यह पहचानने का सबसे अच्छा तरीका है कि SMS किसी प्रामाणिक संस्था से नहीं भेजा जा रहा है।

भोपाल ट्रैफिक पुलिस में ई-चालान विभाग के प्रभारी राजकुमार ने कहा कि लोग अक्सर अलग-अलग ऐप के जरिए ITMS चालान का भुगतान करते हैं, जो अधिकृत नहीं होते हैं। लोगों को भोपाल ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट या ट्रैफिक पुलिस कार्यालय के जरिए ITMS चालान का भुगतान करना चाहिए। डिप्टी पुलिस कमिश्नर (क्राइम) अखिल पटेल ने कहा कि साइबर सेल जल्द ही नए फ्रॉड के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एडवाइजरी जारी करेगी।

Tags

Next Story