मप्र में भी तूफान 'मिचौंग' का असर, जबलपुर-शहडोल संभाग में होगी बारिश

Cyclone

मप्र में भी तूफान 'मिचौंग' का असर

भोपाल। बंगाल की खाड़ी से दो दिसंबर को उठा तूफान मिचौंग मंगलवार को आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु से टकरा सकता है। तूफान 'मिचौंग' का असर मध्यप्रदेश में भी दिखाई देने लगा है। मंगलवार को सुबह से ही राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में बादल छाए हुए हैं और दोपहर तक सूर्यदेव के दर्शन तक नहीं हो पाए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि इस तूफान के प्रभाव से जबलपुर और शहडोल संभाग में अगले दो दिन तक आंधी-बारिश का अनुमान है तथा राजधानी भोपाल में बादल छाए रहेंगे। इससे पहले सुबह घना कोहरा भी रहेगा।

तूफान मिचौंग के कारण देश के विभिन्न प्रदेशों में मौसम के प्रभावित होने की आशंका है। इसका प्रभाव मध्यप्रदेश के भी पूर्वी हिस्से पर दिखाई देगा। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे के अनुसार तूफान की वजह से जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों में असर पड़ेगा। इनमें जबलपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, सिवनी, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी और अनूपपुर शामिल हैं।

फिर शुरू होगा बारिश का दौर

मध्यप्रदेश में बीते सात दिनों से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से बारिश और ओलों का दौर शुरू हुआ था, जो 3 दिसंबर को थम गया। हालांकि, रात में ग्वालियर और दतिया में हल्की बारिश हुई। मंगलवार-बुधवार को फिर से बारिश का दौर शुरू होगा। मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन के अनुसार तूफान की एक्टिविटी घटने के बाद दिन में धूप खिलेगी और रात में तापमान लुढ़केगा।

Tags

Next Story