Panna News: पन्ना के दो आदिवासी भाईयों की चमकी किस्मत, लीज पर ली गई जमीन से निकला 19.2 कैरेट का हीरा

Panna News: पन्ना के दो आदिवासी भाईयों की चमकी किस्मत, लीज पर ली गई जमीन से निकला 19.2 कैरेट का हीरा
एमपी के आदिवासी भाइयों ने पन्ना की खदान से 19.2 कैरेट का हीरा निकाला है, जिसके बाद उनकी जिंदगी ही बदल गई।

Panna News: भोपाल। गरीबी में जी रहे दो आदिवासी भाइयों ने पन्ना में लीज पर ली गई खदान में हीरा खोदकर अमीर बनने का सपना देखा था। बुधवार को उनका सपना सच हो गया। दोनों भाइयों की जिंदगी हमेशा के लिए बदलने वाली है, क्योंकि दोनों ने 19.22 कैरेट का हीरा खोदा है, जिसकी कीमत कम से कम 75 लाख रुपये मिलने का अनुमान है। कीमती पत्थर की खोज ने दोनों भाइयों और उनके परिवारों की जिंदगी रातों-रात बदल दी है।

हर रोज की तरह, 40 वर्षीय राजू गोंड और उनके छोटे भाई राकेश, 26 वर्षीय पन्ना के कृष्णा कल्याणपुर (पट्टी) में अपने परिवार द्वारा लीज पर ली गई हीरा खदान में गए थे। जब भाई मिट्टी खोद रहे थे और छान रहे थे, तो उन्हें एक चमकता हुआ पत्थर दिखाई दिया। उन्हें जल्दी ही एहसास हो गया कि उन्हें जैकपॉट मिल गया है - एक ऐसा हीरा जो उनकी जिंदगी बदल देगा। दोनों तुरंत हीरा कार्यालय पहुंचे और कीमती पत्थर जमा करा दिया।

पन्ना के हीरा परीक्षक अनुपम सिंह ने बताया कि हीरा जमा करा दिया गया है और इसका वजन 19.22 कैरेट है। अधिकारियों ने बताया कि कच्चे हीरे की नीलामी की जाएगी और सरकारी रॉयल्टी और करों में कटौती के बाद उससे मिलने वाली राशि मजदूर को दी जाएगी। पन्ना से करीब 6 किलोमीटर दूर अहिरगुआं कैंप गांव में रहने वाले राजू ने बताया कि हीरे की बिक्री से मिलने वाले पैसे से वह अपने परिवार को बेहतर जीवनयापन देने के लिए कोई व्यवसाय शुरू करना चाहता है और खेती की जमीन भी खरीदना चाहता है। उसने बताया कि मिलने वाले पैसे से वह अपना कर्ज भी चुकाएगा।

राजू की छह बेटियां और एक बेटा है और वह इस पैसे को अपने बच्चों की पढ़ाई पर खर्च करना चाहता है। राजू ने बताया कि उसने करीब डेढ़ महीने पहले अपने पिता चुन्नूवाड़ा गोंड के नाम पर एक खदान लीज पर ली थी। वह अपने भाई और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर किसी दिन कीमती पत्थर मिलने की उम्मीद में खुदाई कर रहा था। मजे की बात यह है कि अब वह कुछ और हीरे पाने की उम्मीद में और अधिक हीरा खदानों के लिए आवेदन करना चाहता है। उसके छोटे भाई राकेश ने बताया कि उसके दूर के रिश्तेदार को भी कुछ समय पहले हीरा मिल गया था।

Tags

Next Story