14 Weather Update: MP में मानसून प्रणाली पड़ी कमजोर, मगर सात जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट,15 अगस्त से गुना, सागर और अन्य स्थानों पर होगी भारी बारिश

MP में मानसून प्रणाली पड़ी कमजोर, मगर सात जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट,15 अगस्त से गुना, सागर और अन्य स्थानों पर होगी भारी बारिश
अभी तक, राज्य में मौसम में सामान्य से 73% अधिक बारिश हुई है। 23.5 इंच बारिश की उम्मीद थी, लेकिन 27.2 इंच बारिश हो चुकी है।

MP August 14 Weather Update भोपाल। राज्य में अगले 24 घंटों में बारिश की गतिविधि में बदलाव होने की संभावना है, चक्रवाती परिसंचरण और मानसून की द्रोणिका के प्रभाव के कारण कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा और अन्य में हल्की वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने गुना और सागर सहित सात जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आईएमडी भोपाल के एक मौसम विज्ञानी के अनुसार, मौजूदा प्रणाली 15 अगस्त से कमजोर होने की उम्मीद है और उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय है, जिसमें मानसून की द्रोणिका क्षेत्र से गुजर रही है।


बता दें कि इस सीजन में अब तक राज्य में सामान्य से 73% अधिक बारिश हुई है। 23.5 इंच बारिश की उम्मीद थी, लेकिन 27.2 इंच बारिश हो चुकी है। मंगलवार को पूरे राज्य में हल्की बारिश दर्ज की गई, जिसमें शिवपुरी में करीब आधा इंच बारिश हुई। भोपाल, छतरपुर जिले के खजुराहो, सतना, बैतूल, धार, ग्वालियर और नर्मदापुरम में भी हल्की बारिश हुई। जबलपुर, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में अब तक सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है।


जबलपुर संभाग के मंडला में 41 इंच से अधिक बारिश हुई है। सबसे अधिक बारिश वाले शीर्ष 10 जिलों में सिवनी, नर्मदापुरम, रायसेन, श्योपुर, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, सागर, राजगढ़ और बालाघाट शामिल हैं। भोपाल में 33 इंच से अधिक बारिश हुई है, जो औसत मौसमी बारिश का करीब 90% है। इस क्षेत्र को मौसमी औसत को पूरा करने के लिए 4 इंच और बारिश की जरूरत है।



बारिश में कमी के कारण राज्य के बांधों में पानी का प्रवाह कम हो गया था, लेकिन मंगलवार से जल स्तर फिर से बढ़ने लगा है। कोलार, बाणसागर, कुंडलिया, बरगी, इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, कलियासोत, भदभदा और केरवा सहित राज्य के अधिकांश बांध अब 80% क्षमता पर हैं, जिससे अधिकारियों को उनके गेट खोलने पर मजबूर होना पड़ा है।

Tags

Next Story