Kuno National Park: पिछली बार की घटनाओं से कूनो नेशनल पार्क ने लिया सबक, सभी 13 वयस्क चीतों को दी जाएगी एंटी मैगॉट दवा,जानिए कूनों ने क्यों उठाया ऐसा कदम

Kuno National Park: पिछली बार की घटनाओं से कूनो नेशनल पार्क ने लिया सबक, सभी 13 वयस्क चीतों को दी जाएगी एंटी मैगॉट दवा,जानिए कूनों ने क्यों उठाया ऐसा कदम
उत्तम कुमार शर्मा बताया कि सभी वयस्क चीतों को एंटी एक्टो पैरासाइट मेडिसिन (मैगॉट विरोधी) देने पर विचार चल रहा है, जो शरीर की सतह पर रहने वाले परजीवियों को मार देगा।

Kuno National Park: भोपाल। अतीत से सबक लेते हुए, कुनो राष्ट्रीय उद्यान प्रशासन पूरी तरह से तैयार है और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठा रहा है कि बारिश के दौरान चीतों में किसी भी तरह का जीवाणु संक्रमण न हो। शुक्रवार को कुनो राष्ट्रीय उद्यान के शुष्क क्षेत्र में बारिश हुई, जिससे भीषण गर्मी से राहत मिली। पिछले मानसून में, तीन चीतों की रेडियो कॉलर के नीचे गीली त्वचा में कीड़े लगने के कारण उनके खून में जीवाणु संक्रमण के कारण मौत हो गई थी। इस बार, कुनो के अधिकारी पूरी तरह से तैयार हैं और राष्ट्रीय उद्यान में सभी 13 वयस्क चीतों को कीड़े मारने की दवा देंगे।

कुनो के फील्ड डायरेक्टर उत्तम कुमार शर्मा बताया कि सभी वयस्क चीतों को एंटी एक्टो पैरासाइट मेडिसिन (मैगॉट विरोधी) देने पर विचार चल रहा है, जो शरीर की सतह पर रहने वाले परजीवियों को मार देगा। यह दवा ज्यादातर चीतों के शरीर के अंगों पर लगाई जाती है और यह कीड़े जैसे किसी भी परजीवी के विभिन्न जीवन चरणों के खिलाफ काम करती है जो ज्यादातर नम मौसम की स्थिति में होते हैं।

दवा का असर तीन से चार महीने तक रहता है और यह मानसून के मौसम में होने वाले किसी भी तरह के संक्रमण से निपटने के लिए पर्याप्त है। पार्क के एक अधिकारी ने जानकारी देकर बताया कि अभी हम बारिश होने का इंतजार कर रहे है। इसके बाद ही हम वयस्क चीतों को एंटी मैगॉट दवा देने के बारे में सोचेंगे, इसके साथ ही हम चाहते हैं कि दवा का असर पूरे मानसून के मौसम में चीतों पर बना रहे।'

उन्होंने आगे बताया कि उन चीता शावकों को भी एंटी मैगॉट दवा देने पर विचार किया जा रहा है। आने वाले छः माह में 6 महीने के हो जाएंगे तो इस संबंध में विशेषज्ञों से मार्गदर्शन लिया जाएगा। गौरतलब है कि कुनो में तेरह वयस्क चीते और तेरह शावक हैं। चीता 'आशा' के तीन शावक जुलाई तक छह महीने के हो जाएंगे, इसी तरह एक अन्य मादा चीता के शावक आज यानी 22 जून को छह महीने के हो गए।

कुनो में बारिश से राहत

कुनो नेशनल पार्क के अधिकारियों ने राहत की सांस ली क्योंकि शुक्रवार को पार्क में पहली बारिश हुई। कुनो नेशनल फील्ड डायरेक्टर उत्तम कुमार शर्मा ने कहा कि बारिश ने भीषण तापमान को आरामदायक स्तर पर ला दिया है और यह चीतों के लिए अच्छा है। एक अधिकारी ने कहा कि गर्मी की चुनौती शायद खत्म हो गई है। उन्होंने कहा कि बारिश न केवल भीषण गर्मी से राहत देगी बल्कि चीतों की शारीरिक सेहत में भी सुधार करेगी। उन्होंने कहा कि बारिश से उनके शिकार के आधार को भी मदद मिलेगी।

Tags

Next Story