MP July 5 Monsoon Updates: एमपी के मौसम ने फिर बदली करवट, शिवपुरी और बालाघाट समेत 30 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

MP July 5 Monsoon Updates: एमपी के मौसम ने फिर बदली करवट, शिवपुरी और बालाघाट समेत 30 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी
MP Monsoon Updates: आईएमडी भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ वेद प्रकाश सिंह के अनुसार मप्र में रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी।

MP July 5 Monsoon Updates: भोपाल। जुलाई के पहले सप्ताह में भी प्रदेश में बारिश जारी है। शुक्रवार को करीब 30 जिलों में बौछारें पड़ने वाली हैं। आंधी और तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 30 से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें से कुछ जिलों में मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि ज्यादातर जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ वेद प्रकाश सिंह के अनुसार मप्र में रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी। श्योपुर कला, शिवपुरी और बालाघाट में भारी बारिश की संभावना है। मुरैना, ग्वालियर, जबलपुर, सिवनी, मंडला, मैहर जिलों समेत मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में मध्यम बारिश की संभावना है।

एमपी में बारिश का रिकॉर्ड

अभी तक औसत बारिश करीब 6 इंच दर्ज की गई है, जबकि बारिश 6.5 इंच होनी चाहिए थी। ओवरऑल स्थिति की बात करें तो औसत बारिश में 9% की कमी आई है। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में 18% और पश्चिमी हिस्से के जिलों में औसत से 1% कम पानी बरसा है।

हालांकि आने वाले दिनों में एक मजबूत सिस्टम सक्रिय होगा। इससे बारिश के आंकड़े बढ़ेंगे। ग्वालियर में अब तक औसत से 67% ज्यादा बारिश हो चुकी है। वहीं, उमरिया में सबसे कम 58% बारिश हुई है।

Tags

Next Story