MP Weather Update:अलर्ट! अगले 24 घंटे में होगी जबरदस्त बारिश, 18 जिलों के लिए अलर्ट हुआ जारी, जानिए अपने जिले का हाल

MP Weather Update:अलर्ट! अगले 24 घंटे में होगी जबरदस्त बारिश, 18 जिलों के लिए अलर्ट हुआ जारी, जानिए अपने जिले का हाल
बेतुल में सबसे ज़्यादा 42 मिमी (1.7 इंच) बारिश दर्ज की गई, जबकि खजुराहो में 1.25 इंच बारिश हुई

MP Weather Update: भोपाल। मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है, सोमवार को कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। बेतुल में सबसे ज़्यादा 42 मिमी (1.7 इंच) बारिश दर्ज की गई, जबकि खजुराहो में 1.25 इंच बारिश हुई।

भोपाल में भी भारी बारिश हुई। बालाघाट के मलांजखंड, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, नर्मदापुरम के पचमढ़ी और उज्जैन सहित अन्य क्षेत्रों में बारिश दर्ज की गई। मध्य प्रदेश से गुज़रने वाली एक ट्रफ़ लाइन और एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण हो रही भारी बारिश की वजह से राज्य में एक मजबूत बारिश प्रणाली सक्रिय हो गई है। ग्वालियर-चंबल में पिछले चार दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है।

सोमवार को 16 से अधिक जिलों में बारिश दर्ज की गई और मंगलवार को श्योपुर, छिंदवाड़ा और शिवपुरी समेत 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, इंदौर में मंगलवार को छह दिनों में पहली बार धूप खिली। भोपाल में भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि पिछले 48 घंटों में मध्य प्रदेश के 30 से अधिक जिलों में बारिश हुई। उत्तर-पूर्व और दक्षिण राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय बना हुआ है, जबकि मानसून की द्रोणिका मध्य प्रदेश के रायसेन और मंडला से गुजरते हुए आगे बढ़ गई है।

ये मौसम प्रणालियाँ पूरे राज्य में व्यापक भारी वर्षा के लिए जिम्मेदार हैं, एक चरण अगले सप्ताह तक जारी रहने की उम्मीद है। खराब मौसम के कारण विमानों को डायवर्ट किया गया मौसम में अचानक हुए बदलाव के कारण, चेन्नई, हैदराबाद, बैंगलोर और अहमदाबाद से मुंबई जाने वाली चार उड़ानें लैंड नहीं कर पाईं और बाद में उन्हें इंदौर डायवर्ट कर दिया गया। एयरपोर्ट सूत्रों के अनुसार, ये उड़ानें इंदौर एयरपोर्ट पर सुबह 3:30 से 4:15 बजे के बीच क्रमिक रूप से पहुंचीं। उनके आगमन के बाद, यात्री आगे के निर्देशों की प्रतीक्षा में विमानों में बैठे रहे।

Tags

Next Story