Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > Gwalior News: जीवाजी विश्वविद्यालय में लगी भीषण आग, न्यूरोसाइंस लैब में डीप फ्रीजर में हुआ विस्फोट, देखें वीडियो

Gwalior News: जीवाजी विश्वविद्यालय में लगी भीषण आग, न्यूरोसाइंस लैब में डीप फ्रीजर में हुआ विस्फोट, देखें वीडियो

Gwalior News: पहली मंजिल पर आग लगी जबकि दूसरी मंजिल पर एमएससी चौथे सेमेस्टर की वाइवा परीक्षाएं चल रही थीं।

Gwalior News: जीवाजी विश्वविद्यालय में लगी भीषण आग, न्यूरोसाइंस लैब में डीप फ्रीजर में हुआ विस्फोट, देखें वीडियो
X

Gwalior News: ग्वालियर। ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय के न्यूरोसाइंस कैंपस में मंगलवार को भीषण आग लग गई, जिससे अफरातफरी मच गई। सभी छात्रों को सुरक्षित बचा लिया गया और किसी के हताहत होने या घायल होने की खबर नहीं है। आग न्यूरोसाइंस विभाग की पहली मंजिल पर स्थित लैब में लगी। छात्रों को बचाने के लिए खिड़कियों को जल्दी से तोड़ा गया। आग पर काबू पाने के लिए छह से अधिक दमकल गाड़ियों की जरूरत पड़ी, ऐसा संदेह है कि डीप फ्रीजर और एसी यूनिट में विस्फोट के कारण आग लगी। आग से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

4 किमी दूर से दिखाई दिया धुआं

जानकारी के अनुसार, आग का घना धुआं कई किलोमीटर दूर से देखा जा सकता था। पहली मंजिल पर आग लगी जबकि दूसरी मंजिल पर एमएससी चौथे सेमेस्टर की वाइवा परीक्षाएं चल रही थीं। धुएं के कारण छात्रों को घुटन महसूस होने लगी, जिससे उन्हें नीचे आग लगने का पता चला। कर्मचारियों ने छात्रों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए तुरंत अपने हाथों से इमारत की खिड़कियां तोड़ दीं। आग बुझाने के लिए छह से अधिक दमकल गाड़ियों का इस्तेमाल करते हुए दमकल की गाड़ियां तुरंत पहुंच गईं।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अरुण चौहान ने कहा कि आग लगने का सही कारण अभी भी अज्ञात है, लेकिन लैब के उपकरणों की मौजूदगी के कारण आग तेजी से फैली। खिड़कियों को तोड़ने में मदद करने वाले विश्वविद्यालय के कर्मचारी निरंजन ने जोर देकर कहा कि उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता छात्रों को बचाना है। फायर ब्रिगेड अधिकारी डॉ. अतिबल सिंह यादव ने सुझाव दिया कि लैब के एसी और डीप फ्रीजर में विस्फोट के कारण आग लगी होगी।

आग से काफी नुकसान हुआ है, खासकर एमएससी कक्षाओं को। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने आग के कारणों की जांच करने और नुकसान की सीमा का आकलन करने के लिए एक समिति बनाई है।

Updated : 25 Jun 2024 12:35 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Anurag Dubey

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top