मध्यप्रदेश में बेमौसम बादल और बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत, प्रदेश का अधिकतम तापमान 10 डिग्री गिरा

मध्यप्रदेश में बेमौसम बादल और बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत, प्रदेश का अधिकतम तापमान 10 डिग्री गिरा
मध्य प्रदेश में बीतें 3-4 दिनों से बारिश के साथ बूंदा बांदी देखने को मिल रही रही है। प्रदेश के कई जिलों में तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में बीतें 3-4 दिनों से बारिश के साथ बूंदा बांदी देखने को मिल रही रही है। यहीं कारण है कि प्रदेश के कई जिलों में तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में एक और वेदर सिस्टम सक्रिय होगा जिसके चलते मध्य प्रदेश में 15 अप्रैल तक बारिश-आंधी के साथ ओले गिरने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने रीवा, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, बैतूल, नर्मदापुरम, सीहोर, शाजापुर, भोपाल, विदिशा और राजगढ़ में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है। विभाग ने आज बैतूल, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर और पांढुर्ना में ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में तेज बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी। इसके साथ ही गुना, रीवा, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना,और निमाड़ी जिलों में बारिश होने का अनुमान है। हालांकि इस बेमौसम बारिश के कारण किसानों की परेशानी एक बार फिर बढ़ सकती है।

दरअसल, 10 अप्रैल और 13 अप्रैल को फिर नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे जिससे बारिश की गतिविधियों में और तेजी आएगी, जिसके असर पूरे प्रदेश में दिखाई देगा। इन मौसम प्रणालियों में बंगाल की खाड़ी में बना प्रति चक्रवात भी प्रमुख है, जिसके प्रभाव से वातावरण में नमी आ रही है।

आपको बता दें, मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ के भी मौसम के मिजाज में एक बार फिर बदलाव देखने को मिला है। अगर बात करें बीतें 24 घंटे की तो प्रदेश के कई जिलों में गरज और चमक के साथ सुबह से बेमौसम बारिश हुई, जिसकी वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। आईएमडी की मानें तो आने वाले दिनों में 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ ओलावृष्टि की भी आशंका है।

Tags

Next Story