बोर्ड परीक्षा में शामिल होने विद्यार्थियों को, एक जनवरी तक करनी होगी 75 प्रतिशत उपस्थिति

बोर्ड परीक्षा में शामिल होने विद्यार्थियों को, एक जनवरी तक करनी होगी 75 प्रतिशत उपस्थिति
बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को एक जनवरी तक 75 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज करानी होगी।

ग्वालियर। सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को एक जनवरी तक 75 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज करानी होगी। प्राचार्य को 05 जनवरी तक छात्र-छात्राओं को नाम क्षेत्रीय कार्यालय को भेज देना है। हालांकि कोविड के दौरान विद्यार्थियों को 75 प्रतिशत उपस्थिति न करने पर छूट दी गई थी। लेकिन इस वर्ष से बोर्ड स्कूल में पढ़ाई करने को लेकर सख्त रवईया अपना रहा है। क्योंकि विद्यालय में न पढ़ने से विद्यार्थी प्रैक्टिकल परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। बोर्ड ने वर्ष 2024 में 75 उपस्थिति अनिवार्य कर दी है।

ऑनलाइन पढ़ाई से बनानी है दूरी-

कोरोना के दौरान सभी विद्यार्थी ऑनलाइन स्टडी कर रहे थे। ऐसे में अभिभावकों का कहना था कि बच्चे मोबाइल लेकर पढ़ाई नहीं करते हैं। उनका ध्यान पढ़ाई से हटकर इंस्टाग्राम, फेसबुक ऑपरेट करने पर जा रहा है। जिससे पढ़ाई पर बुरा असर हो रहा है। अच्छा रिजल्ट नहीं दे पा रहे हैं।

बोर्ड की अनुमति से ही दे पाएंगे परीक्षा-

सीबीएसई की अनुमति के बाद ही बच्चे बैठ पाएंगे परीक्षा में, स्कूलों को क्षेत्रीय कार्यालय के पास छात्रों की सूची भेजनी होगी जिसके बाद बोर्ड निर्णय लिया जाएगा। कि कम उपस्थिति वाले छात्रों को परीक्षा देने दिया जाए या नहीं। इसका अंतिम निर्णय बोर्ड लेगा। छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हो पाएंगे।

Tags

Next Story