MPPSC की बड़ी गलती आई सामने दूसरे सेट के पेपर में 20 से ज्यादा प्रश्नों की आंसर की गलत, पेपर वन में एक प्रश्न को किया डिलीट, जानें पूरा मामला

MPPSC की बड़ी गलती आई सामने दूसरे सेट के पेपर में 20 से ज्यादा प्रश्नों की आंसर की गलत, पेपर वन में एक प्रश्न को किया डिलीट, जानें पूरा मामला
Indore News यह अचानक वापस लिया गया जब यह पाया गया कि सेट सी के रूप में ज्ञात दूसरे प्रश्न पत्र में 19 प्रश्नों की उत्तर कुंजी गलत थी।

Indore News: इंदौर: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) को 23 जून को आयोजित राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए अनंतिम उत्तर कुंजी जारी करने और फिर तुरंत वापस लेने के बाद बुधवार को महत्वपूर्ण विवाद का सामना करना पड़ा। यह अचानक वापस लिया गया जब यह पाया गया कि सेट सी के रूप में ज्ञात दूसरे प्रश्न पत्र में 19 प्रश्नों की उत्तर कुंजी गलत थी।

आश्चर्यजनक रूप से, त्रुटियाँ एक गद्यांश पर आधारित प्रश्नों से जुड़ी थीं, जहाँ उत्तर स्पष्ट रूप से पाठ के भीतर दिए गए थे। इन प्रश्नों के उत्तरों की पूरी श्रृंखला गलत तरीके से जारी की गई थी, जिससे एमपीपीएससी को अपनी वेबसाइट से अनंतिम कुंजी को हटाने के लिए प्रेरित होना पड़ा। अनंतिम उत्तर कुंजी उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न 50 रुपये का शुल्क देकर किसी भी विसंगति को चुनौती देने की अनुमति देती है।

आमतौर पर, एमपी पीएससी एक सप्ताह के भीतर सभी आपत्तियों को दूर करने के बाद अंतिम उत्तर कुंजी जारी करता है, जो फिर परिणामों के आधार के रूप में कार्य करता है। विशेषज्ञों ने स्पष्ट किया कि सेट सी एक क्वालीफाइंग पेपर है, जिसमें उम्मीदवारों को केवल पासिंग स्कोर प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, लेकिन यह राज्य वन सेवा के लिए योग्यता निर्धारण को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है।

काफी चीजों को जोड़ते हुए, एक प्रश्न जिसमें उम्मीदवारों को पर्वत चोटियों को अवरोही क्रम में व्यवस्थित करने का निर्देश दिया गया था, उसके अंग्रेजी अनुवाद में त्रुटि के कारण हटा दिया गया था, जिसमें गलती से चोटियों को आरोही क्रम में व्यवस्थित करने के लिए कहा गया था। इस विलोपन का मतलब है कि सभी उम्मीदवारों को इस प्रश्न के लिए समान अंक प्राप्त होंगे। एमपीपीएससी ने अभी तक इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन जल्द ही एक संशोधित अनंतिम उत्तर कुंजी की उम्मीद है।

Tags

Next Story