Cabinet Meeting Highlights: जानिए आज की कैबिनेट मीटिंग में क्या था खास, किन फैसलों को मिली मंजूरी

जानिए आज की कैबिनेट मीटिंग में क्या था खास, किन फैसलों को मिली मंजूरी
Cabinet Meeting Highlights: आज बुधवार को पीएम मोदी की अगुआई में कैबिनेट की मीटिंग कराई गई। इस मीटिंग में कई फैसलों पर केंद्र सरकार ने मंजूरी दी।

Cabinet Meeting Highlights: आज पीएम मोदी ने अपने सभी मंत्रियो के साथ कैबिनेट की मीटिंग बुलाई थी। इस मीटिंग में आज कई योजनाओं को कैबिनेट की तरफ से मंजूरी मिल गई। इस पैनल की रिपोर्ट में 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के अलावा अन्य पहलों पर भी चर्चा की गई। कैबिनेट की तरफ से मंजूर किए गए फैसलों में किसानों, युवाओं और आदिवासियों के लिए कल्याणकारी पहलों पर भी ध्यान केंद्रित किया।

एक राष्ट्र, एक चुनाव को कैबिनेट की मंजूरी

कैबिनेट की तरफ से आज वन नेशन, वन इलेक्शन को कैबिनेट की तरफ से मंजूरी मिल गई। कैबिनेट ने आज पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की एक राष्ट्र, एक चुनाव पर पैनल की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा कि कोविंद पैनल की सिफारिशों पर पूरे भारत में विभिन्न मंचों पर चर्चा की जाएगी। एक साथ चुनाव कराने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए सितंबर 2023 में उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया था।

प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान रहेगा जारी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किसानों को लाभकारी मूल्य प्रदान करने और उपभोक्ताओं के लिए आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (पीएम-आशा) की योजनाओं को जारी रखने को भी मंजूरी दी। 15वें वित्त आयोग के चक्र के दौरान 2025-26 तक कुल वित्तीय व्यय 35,000 करोड़ रुपये होगा।

स्पेस प्रोजेक्ट्स को मिली मंजूरी

वीनस ऑर्बिटर मिशन को भारत 2028 में लॉन्च करेगा। सरकार ने इस मिशन के लिए 1236 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं, जिसमें से 824.00 करोड़ रुपये अंतरिक्ष यान पर खर्च किए जाएंगे। इसी के साथ भारत ने गगनयान कार्यक्रम के दायरे को बढ़ाते हुए भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन की पहली इकाई के निर्माण को मंजूरी दे दी है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन (BAS-1) का पहला मॉड्यूल विकसित करना और BAS के निर्माण और संचालन के लिए विभिन्न तकनीकों को मान्य करने के लिए मिशन संचालित करना है। भारत ने आज की मीटिंग में चंद्रयान-4 मिशन को भी मंजूरी दे दी।

Tags

Next Story