Kerala: वायनाड में फिर मच सकती है भारी तबाही, आईएमडी ने जारी की प्रचंड बारिश’ की चेतावनी

वायनाड में फिर मच सकती है भारी तबाही, आईएमडी ने जारी की प्रचंड बारिश’ की चेतावनी

Kerala: मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने केरल के वायनाड जिले में गुरुवार, 15 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी देते हुए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बुधवार को एर्नाकुलम, त्रिशूर और कन्नूर में एक या दो स्थानों पर और गुरुवार को कोझिकोड और वायनाड में भारी बारिश (24 घंटे में 7 सेमी से 11 सेमी) से लेकर बहुत भारी बारिश (24 घंटे में 12 सेमी से 20 सेमी) की भविष्यवाणी की है। यह चेतावनी भारी बारिश के कारण हुए बड़े भूस्खलन के हफ्तों बाद आई है, जिसमें 30 जुलाई को कम से कम 229 लोग मारे गए थे। लगभग 130 लोग अभी भी लापता हैं।

केरल सरकार ने पहले दावा किया था कि IMD वायनाड में भूस्खलन को बढ़ावा देने वाली अत्यधिक बारिश की भविष्यवाणी करने में विफल रहा। हालांकि, आईएमडी ने आरोपों का खंडन किया था, इसके प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि मौसम विभाग नियमित रूप से भारत के पश्चिमी तट पर महत्वपूर्ण वर्षा गतिविधि के लिए पूर्वानुमान जारी करता है और 30 जुलाई की सुबह केरल के लिए रेड अलर्ट जारी किया था। भारी बारिश के कारण हुए बड़े भूस्खलन ने 30 जुलाई को वायनाड में कम से कम 229 लोगों की जान ले ली थी।

आईएमडी प्रमुख ने यह भी कहा था कि नारंगी चेतावनी का मतलब है “कार्रवाई के लिए तैयार रहें और किसी को लाल चेतावनी का इंतजार नहीं करना चाहिए। वैज्ञानिकों द्वारा 30 जुलाई की आपदा का त्वरित विश्लेषण करने से पता चलता है कि जलवायु संकट के कारण भारी बारिश के कारण 10% अधिक भूस्खलन हुआ, तथा वन क्षेत्र में 62% की कमी आई, जिससे ढलानों की संवेदनशीलता बढ़ गई, तथा संभवतः इसी कारण वायनाड में भूस्खलन हुआ।

Tags

Next Story